छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: हंगामे के बीच डिमना रोड पर सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक पांच घंटे में लगभग 110 दुकानों पर बुलडोजर चला। इन दुकानों के सामने लगे टिन शेड तोड़ दिए गए। इस दौरान कई बार बवाल हुआ। सिंह हैंडलूम के पास हंगामा कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। दुकानदारों का आरोप था कि प्रशासन कुछ बड़े शोरूम को छोड़ रहा है जबकि बाकी सभी दुकानदारों के टिन शेड पर बुलडोजर चला रहा है। बाहर लगे दुकानों के होर्डिग को भी नहीं बख्शा गया। जबकि, नेशनल इलेक्ट्रानिक्स, सरगम इलेक्ट्रानिक्स, विशाल मेगा मार्ट आदि को मोहलत दी गई।

चिल्ला रहे थे दुकानदार

दुकानदार चिल्ला रहे थे कि विशाल मेगा मार्ट का जेनरेटर नहीं जब्त किया गया। नाली पर बनी नेशनल और सरगम इलेक्ट्रानिक्स की सीढ़ी नहीं तोड़ी गई। अतिक्रमण हटाओ अभियान सुबह साढ़े 10 बजे से डिमना रोड से शुरू हुआ। अभियान में मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, नगर प्रबंधक शफीउर्रहमान, सहायक अभियंता रौशन रंजन के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद थे। अभियान की शुरुआत होते ही बवाल शुरू हो गया। दुकानदार नाली के बाद लगे शेड तोड़ने का विरोध कर रहे थे। इसी बीच एसडीओ माधवी मिश्रा भी पहुंच गई थीं। एसडीओ किसी दुकानदार की बात सुनने के लिए तैयार नहीं थीं। दुकानदारों का कहना था कि मानगो अक्षेस द्वारा कराए गए एलान में नाली खाली करने की बात कही गई थी। नाली खाली कर दी गई है। लेकिन, एसडीओ का कहना था कि इमारत के अलावा अलग से लगे शेड और होर्डिग सब तोड़े जाएंगे। गोल्डी होटल के मालिक फाइन देकर शेड हटाने की मोहलत देने की बात कह रहे थे। लेकिन, होटल पर बुलडोजर चला दिया गया। इसके बाद, शिव स्टोर के पास एक पैथॉलोजी पर भी शेड तोड़ने को लेकर बवाल हुआ। काफी देर हंगामा होने के बाद शेड तोड़ दिया गया। इसके बाद सिंह हैंडलूम, नेशनल इलेक्ट्रानिक्स के होर्डिग, ऋद्धि-सिद्धी के बगल स्थित दुकानों के शेड, श्रीनाथ मार्बल्स की होर्डिग व शेड, भोला बेकरी के बगल स्थित रेस्टोरेंट का शेड आदि को तोड़ा गया। ये अभियान साढ़े तीन बजे उलीडीह थाने के पास खत्म कर दिया गया। अभियान के दौरान अक्षेस के दो मालवाहक वाहन भी थे। इस पर शेड, एंगल, होर्डिग आदि जब्त कर लादे गए थे। मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी ने बताया कि बुधवार को फिर अभियान चलाया जाएगा।

एसडीओ से हुई बहस

इसके बाद एमएनएसी का बुलडोजर सिंह हैंडलूम की इमारत पर पहुंचा। दुकानों के मालिक की पहले एमएनएसी के अधिकारियों और बाद एसडीओ से बहस हुई। उनका कहना था कि उनका शेड उनकी अपनी जमीन पर है। वो दो घंटे में कागज दिखा देंगे। लेकिन, एसडीओ ने नहीं माना और बोलीं कि उनके पास दो घंटे तो दूर दो मिनट का भी समय नहीं है। इसके बाद एसडीओ के आदेश से सिंह हैंडलूम में लगा शेड तोड़ दिया गया।

दुकानदार व साथियों को खदेड़ा

जब मधुसूदन विहार बिल्डिंग की दुकान सिंह हैंडलूम पर बुलडोजर चलने लगा तो एक दुकानदार ने गाली देते हुए कहा कि अब जुर्माना काटने आना। एसडीओ वहां खड़ी थीं इसलिए पुलिस कर्मियों को ये यह नागवार गुजरी। पुलिस कर्मियों ने लाठी चार्ज कर दुकानदार और उसके साथियों को खदेड़ दिया। लाठी चार्ज होते ही वहां भगदड़ मच गई और लोग जान बचाने के लिए भाग खड़े हुए।

एसडीओ ने एक न सुनी

रिद्धी-सिद्धी इलेक्ट्रानिक्स के बगल स्थित दुकानों के मालिक ने अपना शेड बचाने की काफी कोशिश की। उन्होंने पहले तो मानगो अक्षेस के अधिकारियों पर दबाव बनाना चाहा। लेकिन, बाद में एसडीओ से विनती की कि वो भी डीसी आफिस के मुलाजिम हैं इसलिए उन्हें मोहलत दे दें। अतिक्रमण हटा लिया जाएगा। लेकिन, एसडीओ ने उनकी एक नहीं सुनी।

विशाल का जेनरेटर छोड़ने पर बवाल

मानगो अक्षेस के अधिकारियों ने विशाल मेगा मार्ट परिसर में रखे बड़े जेनरेटर को उठाना चाहते थे। बाद में तय हुआ कि इससे जुर्माना लिया जाए। जुर्माने की बात सुनते ही वहां मौजूद लोग नाराज हो गए और हंगामा शुरू हो गया। लोगों का कहना था कि छोटे दुकानदारों के शेड तोड़े जा रहे हैं लेकिन, बड़े शोरूम को क्यों छोड़ा जा रहा है। बाद में विशेष अधिकारी ने लोगों को ये बता कर शांत किया तो जेनरेटर का मामला है। इसका बिजली कनेक्शन कटवा कर ही इसे उठाया जाएगा।