छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से 11 फरवरी से आयोजित मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए शनिवार को कोषागार में प्रश्न पत्र पहुंच गया। इसे लेकर एटेंडेस शीट का वितरण शिक्षा विभाग में कर दिया गया। इससे पहले मूल्यांकन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं को केंद्राधीक्षक को सुपुर्द कर दिया गया।

मैट्रिक की परीक्षा में जिले में 70 परीक्षा केंद्रों पर होंगी। इसमें कुल 55372 परीक्षार्थी शामिल होंगे तथा 29 केंद्रों में इंटर के 23533 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मैट्रिक में पहले दिन वाणिज्य, गृह विज्ञान व आइटी की परीक्षा है। इंटर में वोकेशनल की परीक्षा है। मैट्रिक की परीक्षा पहली पाली सुबह दस बजे से एक बजे तक तथा इंटर की परीक्षा दूसरी पाली दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा की सारी तैयारी हो गई है। प्रशासन ने भी इसके लिए अपने स्तर से निर्देश दे रखे हैं। परीक्षा के दौरान जैक के निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करना है।

शिक्षा विभाग परेशान

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का केंद्र बनाये गए पूर्वी सिंहभूम के कॉलेजों से जिला का शिक्षा विभाग परेशान है। सीसीटीवी व कैमरे को दुरूस्त रखने के विभागीय निर्देश के बावजूद इसे ठीक नहीं कराया गया है। कई कॉलेजों ने शनिवार को आवेदन दिया है कि उनके यहां सीसीटीवी खराब है, उन्हें ठीक कराया जाये। आवेदन देने वालों में घाटशिला कॉलेज, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज साकची का नाम शामिल है। कॉलेजों में हर साल सीसीटीवी लगाई जाती है, लेकिन कॉलेज प्रबंधन इन सीसीटीवी की देखरेख नहीं कर पा रहा है। इस कारण यह खराब हो रही हैं। आवेदन देने के बाद विभाग ने सीसीटीवी ठीक करने वाले एजेंसी को कॉलेजों की तकनीकी समस्याओं को दूर करने का निर्देश दिया है।

इन कॉलेजों में सीसीटीवी है खराब

-घाटशिला कॉलेज

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज

-को-ऑपरेटिव कॉलेज

ग्रेजुएट कॉलेज साकची

जैक की ओर से 11 फरवरी से आयोजित मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण हो इसकी सारी तैयारी हो गई है। प्रशासन ने भी इसके लिए अपने स्तर से निर्देश दे रखे हैं। परीक्षा के दौरान जैक के निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

शिवेंद्र कुमार, डीईओ, जमशेदपुर