JAMSHEDPUR: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आउटसोर्स पर तैनात एक सफाईकर्मी (29) की मौत सोमवार को कोरोना से हो गई। इसकी सूचना जैसे ही दूसरे सफाई कर्मियों को हुई तो पूरे अस्पताल में हड़कंप मच गया। सफाई कर्मियों ने सुबह से ही काम बंद कर दिया और बीमा की मांग करने लगे। अस्पताल में कोरोना से यह दूसरे सफाई कर्मी की मौत है। इससे पूर्व भी एक सफाईकर्मी का निधन हो चुका है। तब भी बीमा का लाभ नहीं मिला था।

नहीं मिल रहा लाभ

सफाई कर्मियों का कहना है कि केंद्र सरकार जब 50 लाख बीमा देने की घोषणा की है तो फिर उन्हें क्यों नहीं मिल रहा है। क्या वे लोग इंसान नहीं है। उनका घर-परिवार नहीं है। अपनी जान की बाजी लगाकर मरीजों की कचरा हमलोग साफ करते हैं, लेकिन हमारी फिक्र किसी को नहीं है। सरकार गरीबों की बात करती है, तो क्या हमलोग गरीब नहीं है। कर्मचारियों का कहना है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा जारी गाइडलाइन का भी पालन यहां नहीं हो रहा है। कई सफाईकर्मी मृतक के संपर्क में आए हैं, लेकिन उनका अभी तक जांच भी नहीं कराया गया है। सुबह से सफाई नहीं होने की वजह से पूरे अस्पताल में गंदगी पसरा हुआ है। सफाई कर्मियों का कहना है कि मृतक को उसका हक मिलनी चाहिए। इसके बाद अधीक्षक डॉ। संजय कुमार से भी सभी कर्मचारी मिले और उचित आश्वासन के बाद सभी अपने-अपने काम पर लौट आए। इस अवसर पर रवि नामता, सागर, शुरू कुमार, गिरीश, उषा देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

टाटानगर रेलवे अस्पताल में 25 बेड का आइसोलेशन सेंटर शुरू

टाटानगर रेलवे हॉस्पिटल के लापरवाही व गैर जिम्मेदाराना और रेफरल अस्पताल का असहयोग रवैया के खिलाफ सोमवार को वीडियो कांफ्रे¨सग के माध्यम से चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू, मंडल के तीनों सीएमएस और मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक शशि मिश्रा के बीच बैठक संपन्न हुई। मामले की गंभीरता को देखते हुए टाटानगर रेलवे अस्पताल में 25 बेड का आइसोलेशन सेंटर शुरू कर दिया गया है।

रेल प्रशासन को धन्यवाद

मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक ने टाटानगर रेलवे अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए रेल प्रशासन को धन्यवाद दिया। चिकित्सा विभाग के अन्य महत्वपूर्ण कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान की गई। मेंस कांग्रेस ने राउरकेला, टाटा और सीनी में कॉलोनी के हाउसकी¨पग का टेंडर समाप्त होने के बाद कॉलोनियों में गंदगी का अंबार पर चर्चा की गई। स्टाफ नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ का पैनल को जल्द से जल्द भरने जैसे मुद्दों पर वार्ता हुई। मंडल रेल प्रबंधक ने मेंस कांग्रेस के माध्यम से सभी कर्मचारियों को आग्रह करते हुए कहे कि जागरुकता ही इस महामारी का बचाव है इसलिए जब जरूरत न हो तो घरो से बाहर न निकले। टाटा और बंडामुंडा में आइसोलेशन सेंटर को आने वाले दिनों में और भी बेहतर बनाया जाएगा।