-रिलीज से पहले उठाया फिल्म का लुत्फ

-फिल्म रिलीज करने पर रोक, पर धड़ल्ले से कर रहे डाउनलोड कर रहे ऑनलाइन

-बनारस पर बनी है फिल्म, अपशब्दों को लेकर चल रहा विवाद

kumar.abhishek@inext.co.in

JAMSHEDPUR: बनारस पर बनी सन्नी देओल की फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' भले ही विवादों से घिरे होने के कारण सिनेमा हॉल तक नहीं पहुंची है, लेकिन इस फिल्म की पहुंच लोगों के मोबाइल तक जरूर हो गई है। लोग पूरी मूवी का मजा ले रहे हैं। ट्रेलर लीक होने के बाद लोगों में इस फिल्म को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिला था, मगर रिलीज नहीं होने के कारण फैन्स उदास हो गए थे। हालांकि, जमशेदपुर के सैकड़ों फैन्स इस उदासी से दूर रहे, क्योंकि उन्होंने पूरी फिल्म न सिर्फ अपनी पॉकेट में रखी है, बल्कि उसका पूरा लुत्फ भी उठा चुके हैं। फिल्म रिलीज नहीं होने के बावजूद आखिर स्टील सिटी के लोग कैसे इसका लुत्फ उठा रहे हैं, इस बारे में जब आई नेक्स्ट ने इन्वेस्टिगेशन किया तो पूरी सच्चाई सामने आई। रिलीज नहीं होने के बावजूद फिल्म का प्रिंट लीक हो चुका है, जिसे एक स्पेशल साइट से धड़ल्ले से लोग डाउनलोड कर रहे हैं। हालांकि जनरल फिल्म डाउनलोडिंग साइट पर 'मोहल्ला अस्सी' नहीं है। मगर हम बताते हैं कि आखिर किस साइट से 'मोहल्ला अस्सी' लोगों के मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर तक पहुंच रही है।

एक क्लिक और फिल्म मोबाइल पर

फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' का शहर के लोगों को बेसब्री से इंतजार था। ऐसी ही बेसब्री लोगों ने इस फिल्म को देखने को ऑप्शन खोजना शुरू किया। लोगों की बेसब्री देख एक वेबसाइट ने इस फिल्म को ऑनलाइन कर दिया। कंप्यूटर पर वेबसाइट http://extratorrent.cc/torrent/4358327/Mohalla+Assi+%282015%29+DesiSCR+Rip+-+XviD+-+%5B1CD%5D+-+Team+IcTv+Exclusive+-%3D%7BSPARROW%7D%3D-.html पर क्लिक करते ही मोहल्ला अस्सी फिल्म दिखाई पड़ने लगेगी। बस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही पूरी फिल्म आपके मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में पहुंच जाएगी। फिल्म का प्रिंट भी काफी ओरिजनल है। साथ ही साउंड भी डबिंग नहीं है। इस साइट पर किसी तरह की रोक भी नहीं है। इस साइट को अधिकांश कंप्यूटर या साइबर कैफे के साथ मोबाइल पर आसानी से खोला जा सकता है।

हर एंड्रायड मोबाइल पर फिल्म

मेट्रो सिटी की तरह जमशेदपुर में भी हर तीसरे शख्स के बाद एंड्रायड या मल्टीमीडिया मोबाइल फोन है। वहीं लैपटॉप और कंप्यूटर रखने वाले लोगों की संख्या भी कम नहीं है। फिर हर टेलीकॉम कंपनियों के इंटरनेट स्कीम पर मिलने वाले ऑफर का कौन लाभ नहीं लेता। तभी सिनेमाघरों में फिल्म देखने का क्रेज कुछ कम हुआ है। यूथ हर फिल्म इंटरनेट से डाउनलोड कर मोबाइल पर देख लेते हैं। 'मोहल्ला अस्सी' फिल्म भी भले ही रिलीज न हुई हो, मगर जमशेदपुर के करीब ब्0 परसेंट लोगों ने इसका लुत्फ उठा लिया है।

स्टार्टिग से ही रही है विवाद में

'मोहल्ला अस्सी' फिल्म बनारस पर बनी है। वहां का समाज, बोलचाल और रहन-सहन के बारे में दिखाया गया है। इस फिल्म में बाबा भोलेनाथ को लेकर कई ऐसे दृश्य थे, जिसे लेकर ये विवादों में घिर गई। साथ ही फिल्म में अपशब्दों का यूज बहुत अधिक किया गया है। फिल्म का ट्रेलर लांच होते ही इस पर विवाद शुरू हो गया था। विवाद इतना बढ़ा कि फिल्म के रिलीज पर रोक लगानी पड़ी। यह फिल्म चर्चित लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार काशीनाथ सिंह के उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर आधारित है।

इस तरह की कोई शिकायत नहीं आई है। अगर कोई कंप्लेन करता है तो इस मामले में जांच कराई जाएगी। वैसे ये साइबर क्राइम की श्रेणी में आता है।

-अनूप टी मैथ्यू, एसएसपी, ईस्ट सिंहभूम