-वेटिंग लिस्ट में शामिल आजमीन को भी मिलेगा हज पर जाने का मौका

-वेटिंग लिस्ट क्लियर कराने की चल रही कवायद

JAMSHEDPUR: हज के पाक सफर पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले ऐसे आजमीन जो वेटिंग लिस्ट में आ गए हैं, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। हर साल की तरह इस साल भी जमशेदपुर से फॉर्म भरने वाले सभी आजमीनों का खाना-ए-कुदरत के तवाफ का ख्वाब पूरा हो जाएगा। रांची हज कमेटी के अफसर इस वेटिंग लिस्ट को क्लीयर कराने में जुट गए हैं। इसे लेकर मुंबई हज कमेटी से पक्की बात हो गई है। एक मई तक सारी वेटिंग लिस्ट क्लीयर हाे जाएगी।

वेटिंग लिस्ट में हैं ख्म्8 आजमीन

हज पर जाने के लिए हर साल जमशेदपुर से कोटे से ज्यादा आवेदन आते हैं। हर बार लाटरी होती है और कई सौ नाम वेटिंग लिस्ट में आ जाते हैं। इस बार भी ख्म्8 आजमीनों के नाम वेटिंग लिस्ट में हैं। हज कमेटी के सदस्य हाजी महमूद अंसारी ने इसके लिए मुंबई हज कमेटी से संपर्क किया है। हज कमेटी ने भी जमशेदपुर की वेटिंग क्लियर करने की हामी भर दी है। पहली किस्त की 8क् हजार रुपये की रकम फ्0 अप्रैल तक जमा होगी। इस रकम को जमा नहीं कर पाने वाले आजमीन मेन सूची से छंट जाएंगे। इसके बाद बची सीटें मुंबई हज कमेटी झारखंड को देगी। झारखंड में आने वाली सीटें जमशेदपुर के खाते में आ जाएंगी।

रमजान से पहले शुरू होगी ट्रेनिंग

राज्य हज कमेटी के सदस्य ने बताया कि हज के लिए ट्रेनिंग की तारीख अब तक नहीं आई है। वैसे ट्रेनिंग रमजान से पहले शुरू हो जाएगी। रमजान में ट्रेनिंग नहीं होगी। रमजान खत्म होने के बाद फिर ट्रेनिंग होगी। रमजान में ट्रेनिंग इसलिए नहीं होगी क्योंकि तब आजमीन रोजा रखेंगे और इस दौरान ट्रेनिंग होने से उन्हें दिक्कत होती है।

फोर योर इन्फॉर्मेशन

झारखंड का कोटा ख्87फ्

बाद में कोटे में कमी ख्00

वर्तमान हज कोटा ख्म्7फ्

कुल फार्म आए फ्ख्क्9

ईस्ट सिंहभूम में आए फार्म ब्90

सूची में आए नाम ख्ख्ख्

वेटिंग लिस्ट में नाम ख्म्8