व‌र्ल्ड योगा व फादर्स डे पर बच्चों की विशेज

घर का टेंशन व ऑफिस के काम का बोझ कम करेगा योग

Jamshedpur : आज कल की ागदौड़ ारी जिंदगी में सेहत को लोग इग्नोर करते जा रहे हैं। नतीजन बीपी, सुगर, हार्ट प्रॉलस की शिकायतें बढ़ रही हैं। ऐसे में बच्चे ाी अपने पापा के फिटनेस को लेकर चिंतित हैं। ख्क् जून को इंटरनेशनल योगा डे व फादर्स डे पर बच्चों ने पापा से फिट रहने के लिए योगा करने की विशेज की है। घर की चिंता व ऑफिस के काम के बोझ तले दबे पापा

को फिट राने का एक ही तरीका है योगा करना। हो ाी क्यों नहीं, आािर गॉड के सबसे बड़े गिट पापा को निरोग राने में योगा ही तो कारगर है।

हर पांच में दो डायबिटीक

सिटी में रहने वाले लोगों में हर तीसरे व्यक्ति को डायबिटीज ने अपनी चपेट में ले रखा है। एक्सपर्ट के अनुसार लाइफस्टाइल और हाइपर टेंशन लोगों को बीमार बना रहा है। इस वजह से कई बार लोगों का लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। वहीं कई लोगों को सांस की प्रॉलम ाी है। तो कुछ लोग अपनी लाइफस्टाल की वजह से हार्ट के पेशेंट हो गए है। एक्सप‌र्ट्स की मानें, तो इन साी गंभीर बीमारियों से अगर छुटकारा चाहिए, तो योग करना ही होगा।

शहरी लाइफस्टाइल

हर दिन बदलती लाइफस्टाइल लोगों के फिटनेस को तो प्रभावित कर रही है उन्हें कई घातक गंभीर बीमारियां भी दे रही है। अपने काम के चक्कर में लोग अपने हेल्थ के प्रति लापरवाह हो गए है। सोने से लेकर उठने, खाने का कोई टाइम फिक्स नहीं है। जिससे इयूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता जा रहा है। और यहीं वजह है कि लोग गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे है।

यहां है योगा के लिए पार्क

जुबिली पार्क, मोदी पार्क, जॉगर्स, थीम पार्क सहित दर्जन भर पार्क सिटी में योगा के लिए बेस्ट हैं। यहां सुबह-सुबह रोज लोग योगा करते हैं। जुबिली पार्क तो योगा के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। यहां शहर के भ्000 से अधिक लोग मॉर्निग वॉक के लिए आते हैं। ग्रुपवाइज लोग यहां योगा करते हैं। जुबिली पार्क में आने वाले सैकड़ों लोग ऐसे हैं, जो ख्0 वर्षो से योगा कर रहे हैं। लोगों को कहना है कि फिट रहने के लिए योगा और मॉर्निग वॉक दोनों जरूरी है।

डायबिटीक पेशेंट करें ये आसन

योगा एक्सपर्ट इंद्रजीत चक्रवर्ती बताते हैं कि डायट और लाइफस्टाइल की वजह से लोग फिजिकल वर्क करना भूल गए हैं। वहीं काम के बोझ से उन्हें डायबिटीज की शिकायत हो रही है। इसके लिए कुछ आसन जो इस बीमारी में आपको राहत दे सकते है और आपके लड सुगर को कंट्रोल रख सकते हैं। इस बीमारी में आपकी आंख और कान पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इसके लिए भ्रामरी को अच्छा माना गया है। इससे आपके आंख और नाक प्रभावित नहीं होंगे।

ये हैं आसन

-पवन मुक्तासन

-अ‌र्द्धकुर्मासन

-सर्वागासन

-पश्चिमोतासन

-प्राणायाम

-कपाल भारती

-भ्रामरी

हार्ट प्रॉलम से आसन दिलाएगा निजात

वेस्टर्न स्टाइल और लोगों की चाह त उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारियां बांट रही है। अनुशासन तो लोग भूल ही गए हैं। अब लोगों के न सोने-उठने का टाइम फिक्स और न ही खाने का। नतीजन लड प्रेशर बढ़ रहा है और उनका मन भी अशांत हो रहा है। इससे हार्ट प्रालस बढ़ने की शिकायतें आ रही हैं। काम का बोझ अगर ज्यादा हो तो दिल की बीमारी तो तय है। सेहत बिगाड़ने में आजकल का डायट भी कम दोषी नहीं है। इसलिए लोगों को अपने वर्क के अनुसार डायट लेना चाहिए और समय पर लेना चाहिए। एक घंटे रोजाना योग से आपकी सेहत संतुलित रहेगी।

ये हैं आसन

-हस्तउपानासन

-कंधा संचालन

-पवन मुक्तासन

-नारीशोधन प्राणायाम

-उज्यायी प्राणायाम

-भ्रामरी प्राणायाम

-अजमाप जम मेडिटेशन

-शवासन

थायरॉयड की बीमारी में रामबाण्ा है योगा

ख्0 साल पहले तक तो किसी ने इस बीमारी के बारे में सुना भी नहीं था। लेकिन आज हर छठे इंसान को इस बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। इसके लिए सबसे बड़ा कारण तनाव को माना जा रहा है। घर का टेंशन और आफिस के काम का बोझ लोगों को थायरॉयड जैसी गंभीर बीमारी दे रहा है। इससे लोगों को जोड़ों का दर्द, मोटापा और चिड़चिड़ापन की शिकायत हो रही है। अब तो थायरॉयड ऐसी बीमारी बन चुकी है कि छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। योगा एक्सपर्ट स्वामी मुक्तरथ बताते हैं कि योगा इस बीमारी के लिए रामबाण इलाज है।

ये हैं आसन

-ग्रीवा संचालन के सभी एक्सरसाइज

-कंधरासन

-धनुरासन

-सर्वागासन

-मत्स्यआसन

-हलासन

-उज्यायी प्राणायाम

योगा न करने के बहाने

-टाइम नहीं मिल पाता है

-सुबह उठने का मन नहीं करता

-हो नहीं पाएगा

-अब करने से क्या होगा

-आफिस के काम से थक जाता हूं

-सुबह से रात तक आफिस में रहता हूं

-बेड से उठने का मन नहीं करता

जानिए योग का बदलता स्वरूप

बेलिबास योग: बेलिबास अर्थात नग्न होकर योग करने का प्रचलन अमेरिका में है, जिसके विषय में तर्क दिया जाता है कि कपड़े पहनकर योग करने की अपेक्षा इससे ज्यादा लाभ मिलता है।

ईसाई योग: ब्रिटेन में योग के साथ जीसस को जोड़कर 'ईसाई योग' का आविष्कार किया

फेशियल योग: देश-विदेश में प्रचलित फेशियल योग चेहरे की माँसपेशियों को दोबारा जवान बनाने के लिए है।

एरोबिक्स: 'अंग संचालन' को मोडिफाई कर उसे 'एरोबिक्स' कहा जाने लगा। आजकल भारत में डांस विथ एरोबिक्स का ट्रेंड बढ़ा है।

पॉवर योग: हठयोग की कुछ कठिन साधनाएँ हटाकर हठयोग को नया लुक दिया गया है जिसे 'पॉवर योग' कहा जाने लगा है।

योग के पहले ध्यान देने योग्य बातें

एक्सरसाइज करना अच्छी बात है। यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। लेकिन अधकचरा ज्ञान कभी-कभी आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले कुछ बातें जरूर ध्यान कर लें। फिट रहने के कुछ खास मंत्र होते हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में यदि शामिल कर लें तो आप फिटनेस की ओर निरंतर बढ़ते चले जायेंगे।

योग एक्सपर्ट से लें सलाह

वैद्य शशिकांत के अनुसार एक्सरसाइज करने से पूर्व किसी प्रशिक्षक से सलाह ले लेनी चाहिए। यह सलाह आपको देखकर दी जायेगी कि आपकी उम्र क्या है। किस व्यवसाय से जुडे़ हैं और ऐसी तमाम बातें जो एक्सरसाइज करने से पहले ध्यान में लानी जरूरी होती हैं।

योग के दौरान पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी

एक्सरसाइज में पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। कम पानी से कई तरह के नुकसान हैं। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहें ताकि शरीर की पानी की जरूरत पूरी हो सके।

दौड़ना-टहलना जरूरी

सुबह दौड़ना या टहलना मुय होता है। यदि आपने सुबह दौड़ने और घूमने का मन बनाया हो तो हमेशा ऐसे जूते पहनकर वाक पर निकलें जो आपको तकलीफ न दें। यही नहीं कपड़े भी इस तरह के होने चाहिए कि वे शरीर को आरामदायक लगें।

खान-पान पर ध्यान जरूरी

आप अपने खान-पान पर भी नजर रखें यानी किस मौसम में क्या खाना चाहिए। एक निश्चित डाइट बना लें। इस बात का जरूर ध्यान रखा जाना चाहिए। डाइट भी अच्छी होनी चाहिए। यदि कोई रोग हो तो डाइट चार्ट किसी विशेषज्ञ से बनवाना चाहिए।

पापा के साथ खुद भी करूंगी योगा

श्रेया कहती हैं कि मैं भी उनके साथ पार्क में जाकर योगा करूंगी। पापा को स्वस्थ रहना जरूरी है। योगा के जरिए हम अपने हेल्थ को ठीक रख सकते हैं। पापा तो रात में घर देर से आते हैं, लेकिन इसके बाद भी हर रोज सुबह-सुबह पापा को योगा के लिए अब ाजगाउंगी।

दूर रहते हैं पापा, फिर भी कहूंगी कि योगा करें

श्रुति कहती है- मेरे पापा दुनिया के सबसे अच्छे पापा हैं। हमलोगों को बहुत प्यार करते हैं। वह अपनी सेहत का भी याल रखते हैं और हमलोगों की भी। फादर्स डे पर मैं पापा से कहूंगी कि पापा योगा करो। फादर्स डे पर मैं पापा से कहूंगी कि पापा योगा करो।

पापा, फिट रहने के लिए करें योगा

कृतिका गिरि बताती हैं कि पापा तो उनके लिए गॉड का दिया सबसे बड़ा गिट हैं। वह उन्हें बहुत प्यार करती हैं। फिट रहने के लिए वह अपने पापा को मैसेज देना चाहती है कि पापा योगा करो। योगा से बिना किसी खर्च के शरीर को फिट रखना सबसे आसान है।