-पूरे स्टेट के बीएड कॉलेज के लिए एक साथ होना था एग्जाम

-आई नेक्स्ट ने 6 जनवरी को ही कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट नहीं होने की खबर पब्लिश कर दी थी

-बीएड कोर्स बचाने भुवनेश्वर पहुंचे डायरेक्टर

JAMSHEDPUR: पूरे स्टेट के बीएड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए कंबाइंड इंट्रेंस एग्जाम को फाइनली टाल दिया गया है। स्टेट के डिफरेंट यूनिवर्सिटी के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए पहली बार कंबाइंड इंट्रेंस एग्जाम की शुरुआत किए जाने की बात हुई थी। ताकि एडमिशन में हर साल सामने आने वाली गड़बड़ी को रोका जा सके। एचआरडी और डिफरेंट यूनिवर्सिटीज के ऑफिशियल्स के बीच कई मीटिंग भी कंडक्ट की गई पर रिजल्ट पॉजिटिव नहीं निकल पाया। इस साल भी लास्ट इयर की ही तरह मा‌र्क्स बेसिस पर एडमिशन होंगे।

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तरह होना था एग्जाम

स्टेट के सभी सरकारी और प्राइवेट बीएड कॉलेजेज के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज की तर्ज पर इंट्रेंस एग्जाम और एडमिशन लिए जाने की बात कही गई थी। केयू के को-ऑपरेटिव बीएड कॉलेज और बहरागोड़ा कॉलेज के अलावा टाटा कॉलेज चाईबासा में बीएड एडमिशन में गड़बड़ी के बाद केयू द्वारा कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने का इनीसिएटिव लिया गया था। लास्ट इयर एक्टिंग वीसी और कोल्हान के कमिश्नर डॉ आलोक गोयल ने केयू के लिए कंबाइंड इंट्रेंस कंडक्ट कराने की परमिशन मांगी थी, जिसपर राजभवन ने रोक लगा दी थी। बाद में पूरे स्टेट के लिए यह टेस्ट कंडक्ट कराने की तैयारी एचआरडी कर रहा था जिसमें सफलता नहीं मिल पाई।

केयू को तैयार करना थ्ा प्रपोजल

बीएड में एडमिशन के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट के लिए केयू द्वारा ही इनीसिएटिव लिया गया था इसलिए एचआरडी ने केयू को ही इसके लिए प्रपोजल तैयार करने की जिम्मेवारी दी थी। केयू द्वारा छत्तीसगढ़ और एमपी जैसे राज्यों का एग्जामपल तो दिया गया पर कोई ठोस प्रपोजल तैयार नहीं किया जा सका। केयू के वीसी ने इसके लिए मैन पावर की कमी को कारण्ा बताया।

हायर एजुकेशन के डायरेक्टर भुवनेश्वर पहुंचे

कोल्हान यूनिवर्सिटी के साथ ही राज्य के दूसरे यूनिवर्सिटीज के कांस्टीट्यूएंट कॉलेजेज में बीएड कोर्स बंद करने के एनसीटीई के फरमान के बाद राज्य सरकार की तरफ से बीएड को बचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। स्टेट हायर एजुकेशन के डायरेक्टर डॉ डीएन ओझा एनसीटीई भुवनेश्वर पहुंच गए हैं। वहां बुधवार को वे ऑफिशियल्स के साथ मीटिंग में शामिल हुए। मीटिंग गुरुवार को भी जारी रहेगी। सरकार की तरफ से बीएड कॉलेज में कमियों को पूरा करने के लिए समय की मांग की जाएगी। केयू के जिन कांस्टीट्यएंट कॉलेजों में बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है उनमें ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन जमशेदपुर, बहरागोड़ा कॉलेज बहरागोड़ा, टाटा कॉलेज चाईबासा, महिला कॉलेज चाईबासा और जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर शामिल हैं। को-ऑपरेटिव कॉलेज में भी बीएड पर तलवार लटक चुकी है।

बीएड में एडमिशन के लिए कंबाइंड इंट्रेंस एग्जाम होना था। एचआरडी के साथ मीटिंग भी हुई थी। हमें प्रपोजल तैयार करने की जिम्मेवारी मिली थी, लेकिन मैन पावर की कमी की वजह से प्रपोजल तैयार करना मुश्किल था। इस बार तो कंबाइंड इंट्रेंस नहीं हो पाएगा।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू

मैं भुवनेश्वर आया हूं। एनसीटीई के ऑफिशियल्स के साथ मीटिंग हुई है। गुरुवार को भी मीटिंग होगी। हम कोशिश कर रहे हैं कि कांस्टीट्यूएंट कॉलेजों में बीएड बंद न हो। कंबाइंड इंट्रेंस इस साल नहीं हो पाएगा।

- डॉ डीएन ओझा, डायरेक्टर हायर एजुकेशन झारखंड