-भालूबासा के देवनगर एरिया स्थित वार्ड नंबर-7 के सुभाष पथ का हाल बेहाल

-लोगों का आना-जाना हुआ मुश्किल, बढ़ गया है मच्छरों का आतंक

JAMSHEDPUR: भालूबासा के देवनगर एरिया स्थित वार्ड नंबर-7 के सुभाष पथ पर रहने वाले लोगों के घरों के आगे गंदा पानी जमा हो रहा है। इससे वे लोग परेशान हैं। इससे एरिया के 80 घरों के तकरीबन ब्00 लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो रही है। रोड पर पानी जमा होने से घरों में सीलन भी आ रही है। कॉलोनी के लोगों ने बताया कि गंदे पानी के निकासी के लिए एकमात्र अंडरग्राउंड चैंबर की व्यवस्था जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) की और से की गई है, लेकिन यह बार-बार जाम हो जाता हैं। इस कारण सभी घरों के आगे नाले जैसी स्थित बन आती है। यहां रहने वाले लोग समस्या के समाधान के लिए कई बार जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) का दरवाजा खटखटा चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

मलेरिया का खतरा

रोड पर गंदे पानी की वजह से बदबू फैल रही है। गंदे पानी से निकलने वाले बदबू के कारण बस्तीवासियों का रहना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में इन इलाकों में महामारी फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। साथ ही मच्छर पनपने डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।

बढ़ी बच्चों की मुसीबत

पास में ही स्कूल है। जल जमाव वाले रास्ते से ही स्कूल के छोटे बच्चों को रोज आना-जाना पड़ता है। इससे बच्चों को काफी परेशानी हो रही है। पानी के जमाव की वजह से रास्ते में गड्ढे का अंदाजा नहीं हो पाता है और वे दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।

हफ्ते में दो-तीन दिन इसी तरह यहां घरों से निकलने वाला गंदा पानी जमा रहता है। जहां पानी जाम होता है, उसके ठीक पास में स्कूल है। पानी जमा रहने के कारण बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। पानी की वजह से रास्ते का भी ठीक तरीके से पता नहीं चलता है।

-सुनील सिंह, स्थानीय निवासी

गंदे पानी के जमाव के कारण बस्ती में मच्छरों की भरमार हो गई है। एक तो पहले से ही लोग गंदे पानी की बदबू से परेशान हैं और अब मच्छरों के करण डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।

-संजय कुमार, स्थानीय निवासी

इलाके में जब-जब पानी जमा होता है। तब मुझे जेएनएसी से लेबर बुलवाकर इसके निकासी की व्यवस्था मुझे ही करनी पड़ती हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार मुझे ये काम करना पड़ता है, साथ ही लेबर खर्च सभी घरों के लोग मिलकर देते हैं।

-रामप्रवेश यादव, स्थानीय निवासी

पानी जमा होने के कारण यहां के 80 घरों के करीब ब्00 लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। यहां पर नाली और रोड दोनों एक साथ है। इस वजह से ऐसी स्थित बार-बार उत्पन्न होती रहती हैं। जब तक इलाके में ओपेन नाली की व्यवस्था नहीं होती इस परेशानी से निजात पाना मुश्किल हैं

-दुर्गा सिंह, स्थानीय निवासी

नाली को कवर कर बनाया गया है। इसका चैंबर काफी भारी और दूर-दूर पर है। आखरी वाले चैंबर में बस्तीवासियों ने पाइप डाल दिया है। यह ड्रेन बड़े नालों से कनेक्ट है जो जाम का मुख्य कारण हैं। शिकायत मिलने पर दो साल पहले एक बार बड़े स्तर पर काम हुआ था, जिसमें काफी वक्त लगा था। लोग शिकायत कर रहे हैं, लेकिन यहां सफाई करना मुश्किल है। इसमें महीनों तक काम करना पड़ेगा।

-शांतनु घोष, सेनेटरी इंस्पेक्टर, जेएनएसीो