-18 सितंबर को है कोल्हान यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन

CHAIBASA: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन का प्रचार समाप्त होते ही अब सभी की नजर क्8 सितंबर को होनेवाले मतदान पर है। छात्रों में इस बात को लेकर चर्चा है कि पहली बार हो रहे छात्रसंघ चुनाव के लिए किस तरह वो¨टग होगी। विश्वविद्यालय में गठित चुनाव संचालन समिति से लगातार फोन पर इस संबंध में जानकारी लेने की होड़ लगी रही। कुछ छात्रों को भ्रम था कि बैलट पेपर पर मुहर लगानी है या किसी और तरीके से उन्हें वोटिंग करनी है। स्टूडेंट्स को बताया गया कि बैलट पेपर पर उन्हें सिर्फ पेन से सही का निशान (टिक मार्क) लगाना है।

दर्ज की थी आपत्ति

इसपर कुछ छात्र संगठनों की आपत्ति थी कि पेन से टिक लगाने में गड़बड़ी होने की आशंका है। मामला चुनाव संचालन समिति की अध्यक्ष डॉ। पद्मजा सेन से होते हुए वीसी डॉ। आरपीपी सिंह तक जा पहुंचा। वीसी ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में अब किसी तरह के फेरबदल की संभावना नहीं है। अधिसूचना जारी हो चुकी है। उन्होंने इतना जरूर कहा कि चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए वे खुद अपने स्तर से मॉनिट¨रग करेंगे और मतदान केंद्र की व्यवस्था कड़ी की जाएगी। सभी कॉलेजों के संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे मतदान की तैयारियां पूरी पारदर्शित के साथ करें। मतदान केंद्र में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसका भी ध्यान रखा जाए। कॉलेज की ओर से काले रंग का पेन रखा जाएगा। सभी छात्र मतदाता उसी पेन से अपने मत का प्रयोग टिक मार्क लगाकर करेंगे।

छात्रों की आशंका बेबुनियाद है। सभी कॉलेजों में पूरी पारदर्शिता से चुनाव संचालित करने की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्र पर काला पेन रखा जाएगा। हर छात्र मतदाता उसी पेन से अपने पसंदीदा प्रत्याशी के खाने में टिक लगाकर वोट देगा।

- डॉ। आरपीपी सिंह, वीसी, कोल्हान यूनिवर्सिटी