-पुलिस वेरिफिकेशन में सरायकेला आगे, खूंटी फिसड्डी

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: यदि आप फॉरेन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अभी से ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दें। क्योंकि पासपोर्ट के लिए आपको महीनों इंतजार करना पड़ सकता है। जी हां डिस्ट्रिक्ट में पुलिस वेरिफिकेशन पूरी नहीं होने से 1071 पासपोर्ट के अप्लीकेशंस पेंडिंग हैं। सभी अप्लीकेशंस 21 दिनों से अधिक के हैं, जबकि राइट टू सर्विस एक्ट में 21 दिनों में पासपोर्ट जारी करने का प्रावधान है। इतने ही दिनों के अंदर अप्लीकेंट के रेसिडेंसियल और कैरेक्टर का वेरिफिकेशन कर पुलिस को पासपोर्ट ऑफिस में सब्मिट कर देना है, जबकि ऐसा नहीं हो रहा है।

एक महीने में भेजा जा रहा रिपोर्ट

रीजनल पासपोर्ट ऑफिस रांची से मिली जानकारी के अनुसार तकरीबन 29 दिनों में जमशेदपुर पुलिस अप्लीकेंट का वेरिफिकेशन कर वहां भेज रही है। इससे अप्लीकेंट को 21 दिनों में पासपोर्ट अवलेबल कराने का लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है।

पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट ऑफिस पुलिस को 150 रुपए पर अप्लीकेशन पेमेंट करती है। रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर सनातन ने बताया कि पासपोर्ट वेरिफिकेशन के एवज में किसी तरह का अन्य चार्ज नहीं लिया जाता है। जेनरल पासपोर्ट अप्लाई करने के समय अप्लीकेंट को सिर्फ 1500 रुपए जमा करने होते हैं। यह पेमेंट ऑनलाइन या चालान के थ्रू किया जाता है।

पुलिस कर रही है देर तो करें मेल

पासपोर्ट वेरिफिकेशन में पुलिस देर कर रही है तो इसकी शिकायत स्पेशल ब्रांच के एडीजी अनुराग गुप्ता से कर सकते हैं। एडीजी ने पासपोर्ट ऑफिस के थ्रू अपना मेल सार्वजनिक कराया है। वेरिफिकेशन में यदि पुलिस अनियमितता बरतती है, बेवजह अप्लीकेंट को परेशान करती है या वेरिफिकेशन के लिए पैसों की मांग की जा रही है तो संबंधित थाना के नाम के साथ अपनी शिकायत मेल के थ्रू फॉरवर्ड कर सकते हैं। इसका मेल अड्रेस है- 999.anuraggupta@gmail.com,

agupta@jharkhandpolice.gov.in।

खूंटी का रिकॉर्ड सबसे खराब

रीजनल पासपोर्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक एक पासपोर्ट वेरिफिकेशन में खूंटी पुलिस 68 दिन लगाती है। पाकुड़ पुलिस 63, गिरिडीह 44, धनबाद 39, रांची 39, गुमला 39, पलामू 38, ईस्ट सिंहभूम 29, वेस्ट सिंहभूम 23, जामताड़ा 22 और सरायकेला-खरसांवा पुलिस के पास 17 दिनों में पासपोर्ट वेरिफिकेशन का औसतन रिकॉर्ड है।

JSR से आगे है सरायकेला पुलिस

पासपोर्ट वेरिफिकेशन में सरायकेला पुलिस जमशेदपुर पुलिस से आगे है। सरायकेला पुलिस 17 दिनों में सारी प्रक्रिया पूरी कर पासपोर्ट ऑफिस को रिपोर्ट दे रही है। जबकि जमशेदपुर पुलिस पासपोर्ट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने में औसतन एक महीने का समय ले रही है। नतीजा यहां के लोगों को समय पर पासपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। सरायकेला पुलिस के पास पासपोटर्1 के 82 अप्लीकेशंस पेंडिंग हैं।

वेरिफिकेशन के नाम पर महज खानापूर्ति

पासपोर्ट को कंट्री का सबसे इंपॉर्टटेंट डॉक्यूमेंट माना जाता है, लेकिन पुलिस वेरिफिकेशन के नाम पर महज खानापूरी कर रही है। अधिकतर आवेदकों को थाने में बुलाकर पुलिस जांच करती है। पासपोर्ट ऑफिस के थ्रू संबंधित जिलों के एसपी ऑफिस में वेरिफिकेशन के लिए आवेदन जाता है। इसके बाद संबंधित थानों को हार्डकॉपी प्रोवाइड कराई जाती है। इसके आधार पर पुलिस वेरिफिकेशन करती है। पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए पुलिस को आवेदक के घर जा कर जांच करना है, लेकिन अप्लीकेंट के मोबाइल नंबर पर कॉल कर पुलिस पूरे डॉक्यूमेंट के साथ अप्लीकेंट्स को थाना में बुलाती है। स्पेशल ब्रांच का भी वही हाल है। जमशेदपुर में पासपोर्ट वेरिफिकेशन में लगे पुलिसकर्मियों का कहना है कि स्पेशल ब्रांच के लोग थाने की रिपोर्ट को सही मानकर मुख्यालय को रिपोर्ट कर देते हैं। ऐसी लापरवाही तब की जा रही है जब पासपोर्ट के कई फर्जी मामले सामने आ चुके हैं।

पासपोर्ट सेवा कैंप 30 से, 25 से करें ऑनलाइन आवेदन

बिष्टुपुर स्थित चैंबर भवन में दो दिनी पासपोर्ट सेवा कैंप का आयोजन 30 मई से होगा। चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से रीजनल पासपोर्ट ऑफिस यह कैंप लगेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मई की सुबह 11 बजे से शुरू होगा। वेबसाइट passportindia.gov.in पर सेवा कैंप के ऑप्शन में क्लिक कर अप्लीकेशन सब्मिट कर सकते हैं। रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर ने बताया कि ऑनलाइन प्रोसेस के थ्रू 700 अप्लीकेशंस लिए जाएंगे। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अप्लीकेंट को रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट किया जाएगा। कैंप में एक्सेप्ट हुए सभी 700 अप्लीकेशंस का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चेंबर भवन में होने वाले सेवा कैंप में किया जाएगा। पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद अप्लीकेंट्स को पासपोर्ट प्रोवाइड कराया जाएगा। खास बात यह है कि अप्लीकेंट को वेरिफिकेशन के लिए रांची स्थित रीजनल पासपोर्ट ऑफिस नहीं जाना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का सारा काम एक ही दिन में कैंप में करा लिया जाएगा। जमशेदपुर, चाईबासा, सरायकेला-खरसांवा सहित सभी जिलों के लोग सेवा कैंप का लाभ ले सकते हैं।