-बिजली विभाग कर रहा है तैयारी, बदले जा रहे तार व डॉग कंडक्टर

-क्रेन पर लोड रहेंगे चार ट्रांसफार्मर, जरूरत पड़ने पर तत्काल लगाए जाएंगे

JAMSHEDPUR: दुर्गापूजा में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से चालू रहे, इसके लिए जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल विशेष तैयारी कर रहा है। इसके तहत सोमवार से ही तार व डॉग कंडक्टर बदलने का काम शुरू हो गया है। यही नहीं पूजा के दौरान कुछ विशेष इलाकों में अचानक लोड बढ़ने के दौरान ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की स्थिति में उसे तत्काल बदला जाएगा। जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के महाप्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि पूजा के दौरान एक क्रेन पर क्00 केवी व ख्00 केवी के कुल मिलाकर चार ट्रांसफार्मर लदे रहेंगे। जहां जरूरत होगी, वहां तत्काल ट्रांसफार्मर को बदल दिया जाएगा ताकि लोगों को परेशानी न हो। इसके अलावा स्टोर में भी 8-क्0 ट्रांसफॉर्मर रिजर्व रखा जाएगा। मानगो मुंशी मोहल्ला, डिमना बस्ती, परसुडीह, गोविंदपुर, बिरसानगर, भुइयांडीह, सिदगोड़ा आदि इलाकों में जर्जर तार व डॉग कंडक्टर बदलने का काम शुरू हो गया है। यही नहीं जहां ब्रेकर खराब है, उसे भी दुरुस्त किया जा रहा है।

अतिरिक्त बिजली की नहीं होगी जरूरत

जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के महाप्रबंधक एपी सिंह ने बताया कि सामान्य अवस्था में क्म्0 मेगावाट बिजली की खपत होती है। दुर्गापूजा के दौरान पूरे शहर के पूजा पंडाल में बिजली से साज-सज्जा की जाती है। इससे फ्0-फ्भ् प्रतिशत बिजली की खपत बढ़ जाती है। जीएम के अनुसार फ्0-फ्भ् प्रतिशत बढ़ी बिजली को कारखानों में कटौती कर पूरा किया जाता है। दुर्गापूजा के दौरान अधिकांश इंडस्ट्रीज बंद रहती है जहां भारी बिजली खपत होती है। इंडस्ट्रीज बंद होने के कारण वहां बचने वाली बिजली को पूजा के दौरान खर्च किया जाता है। यही कारण है कि सामान्य दिनों की तरह ही दुर्गापूजा में भी क्म्0 मेगावाट बिजली से ही काम चल जाता है।

पूजा के दौरान एक क्रेन पर क्00 केवी व ख्00 केवी के चार ट्रांसफार्मर लदे रहेंगे। जहां जरूरत होगी, वहां तत्काल ट्रांसफार्मर को बदल दिया जाएगा। स्टोर में भी 8-क्0 ट्रांसफॉर्मर रिजर्व रखा जाएगा।

-एपी सिंह, जीएम, जमशेदपुर इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट