-डब्ल्यूएचओ की सहमति के बाद सरकार ने लागू किया है नया नियम -शहर के सभी ब्लड बैंक ब्लड डोनर्स को दे रहे जानकारी

JAMSHEDPUR: अब ब्लड डोनर्स की संख्या में इजाफा होने की संभावना है, क्योंकि सरकार ने रक्तदान करने की अधिकतम उम्र पांच साल तक बढ़ा दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की सहमति के बाद रक्तदान की अधिकतम उम्र को म्0 से बढ़ाकर म्भ् साल कर दिया गया है। इसकी जानकारी शहर के सभी ब्लड बैंक व समाजिक संस्थाएं रक्तदाताओं को दे रही हैं। पहले म्0 वर्ष के बाद नियमित रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया जाता था, लेकिन इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। ब्लड बैंक के अधिकारियों का मानना है कि कोई भी सेहतमंद व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। सरकार ने इसकी न्यूनतम उम्र सीमा क्8 और अधिकतम म्भ् तक की है। नया नियम लागू होने से ब्लड बैंकों में खून की कमी को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। खास बात यह है कि रक्तदान करने वाले व्यक्ति का हीमोग्लोबिन क्ख्.भ् से कम नहीं होना चाहिए।

रक्तदान करने की अधिकतम उम्र सीमा पांच साल बढ़ा दी गई है। ब्लड बैंड की ओर से सभी रक्तदाताओं को लगातार इसकी जानकारी दी जा रही है, ताकि वे म्0 वर्ष के बाद भी रक्तदान करने का सिलसिला जारी रखें।

- डॉ। वीवीके चौधरी, विभागाध्यक्ष, एमजीएम ब्लड बैंक

सरकार ने हाल ही में नया नियम जारी किया है। इससे पुराने रक्तदाताओं की संख्या बढ़ी है। म्0 वर्ष के बाद कई लोगों ने खून देना बंद कर दिया था। यह अच्छी पहल है। इससे बुजुर्गो की सेहत को भी फायदा पहुंचेगा।

- विजय सिंह, सचिव, रेड क्रास सोसाइटी