छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : अखिल भारतीय एनटीटीएफ की प्रवेश परीक्षा पांच मई से 10 मई तक पूरे देश के 21 संस्थानों में आयोजित की जाएगी। एनटीटीएफ जमशेदपुर के गोलमुरी और बर्मामाइंस सेंटर की परीक्षा गोलमुरी स्थित आरडी टाटा तकनीकी शिक्षण संस्थान में आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में लगभग एक हजार स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है। परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है और विशेष रूप से ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी जा रही है। ये जानकारी गोलमुरी स्थित सेंटर में सोमवार को संस्थान के प्राचार्य कर्नल केवी नायर और प्रशासनिक अधिकारी वरुण कुमार ने दी।

ऑनलाइन होगी परीक्षा

यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। मैथ्स, साइंस, इंग्लिश और रिजनिंग से संबंधित प्रश्न रहेंगे। कुल समयावधि 90 मिनट की है। परीक्षा में शामिल होने के लिए 45 प्रतिशत अंक मैथ्स और साइंस में तथा कुल अंक 50 प्रतिशत होने चाहिए। हालांकि देश के अन्य संस्थानों में यह अंक 35 प्रतिशत है।

पांच पाठ्यक्रमों की पढ़ाई

यहां कुल मिलाकर पांच पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है। डिप्लोमा इन मेकाट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्ययूटर इंजीनियरिंग टूल एवं डाई मेकिंग इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स। जमशेदपुर सेंटरों में कुल 265 सीट और बर्मामाइंस में 115 सीट के लिए परीक्षा होगी। इसके अलावा देश के अन्य संस्थानों में प्रवेश हेतु मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।

एक जून से काउंसलिंग

कॉउंसलिंग प्रक्रिया एक जून से संस्थान के सभागार में होगी जिसमें सेंटर और कोर्स चुनने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा। एनएसडीसी और एनटीटीएफ ट्रेनिंग पार्टनर के रूप में मान्यता मिलने के बाद आने वाले समय में विद्याथियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। कोर्स इंडस्ट्री फोकस्ड और जॉब ओरिएंटेड होने से प्लेसमेंट में काफी मदद मिलती है। कोर्स समय समय पर परिष्कृत किए जाते हैं जिससे औद्योगिक इकाइयों को सुविधा होती है। जमशेदपुर में होने वाले कैंपस सेलेक्शन में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा ग्रोथ शॉप, टीआरएफ, हिताची, राम कृष्णा फोर्जिंग, स्टील स्ट्रिप्स व्हील्स जैसी कई कंपनियां भाग लेती हैं। जबकि मारुति, टिमकेन, अशोक लिलेंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो जिंदल स्टील आदि कंपनियां भी समय समय पर कैंपस सेलेक्शन में शामिल होती हैं।