-एक की हालत गंभीर, टीएमएच में चल रहा है ट्रीटमेंट

-

JAMSHEDPUR: बढ़ती गर्मी पसीने छुड़ाने के साथ-साथ सेहत पर भी खतरा बनने लगी है। तेज गर्मी और उमस की वजह से शनिवार को दो लोग अलग-अलग स्थानों पर चक्कर खाकर गिर पड़े। इसमें एक की मौत हो गई। वहीं दूसरे का टाटा मेन हॉस्पिटल में (टीएमएच) में इलाज चल रहा है।

गर्मी बनी जानलेवा

बारीडीह स्थित बागुनहातु निवासी (भ्भ्) वर्षीय तपन दत्ता मोटरसाइकिल से साकची गए थे। वहां से वापस घर लौट रहे थे। इस दौरान बाराद्वारी दुर्गा पूजा मैदान के पास अचानक चक्कर खाकर गिर गए। स्थानीय लोगों ने उन्हें एमजीएम हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां उनकी मौत हो गई। वहीं दूसरी घटना हाता की है। बारीडीह स्थित बागुननगर निवासी (फ्0) वर्षीय सोनू सांडिल मोटरसाइकिल से चक्रधरपुर जा रहे थे। इसी दौरान हाता मंदिर के समीप चक्कर खाकर गिरने से जख्मी हो गए। स्थानीय लोगों ने उसे एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया। सोनू के सिर में गंभीर चोट होने के कारण चिकित्सकों ने उसे टीएमएच रेफर कर दिया। दोनों बागुननगर निवासी है। शहर में लू से यह पहली मौत है।

बढ़ रही है मरीजों की संख्या

बढ़ती गर्मी के साथ ही एमजीएम मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ी है। मेडिसिन व शिशु रोग विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इन दिनों मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। जनवरी-फरवरी में करीब क्ख्0-क्भ्0 मरीज पहुंचते थे। वहीं यह संख्या बढ़कर अब क्70-क्80 तक पहुंच गई है। डॉक्टर्स का कहना है कि गर्मी में सावधानियां नहीं बरतने पर हीट स्ट्रोक, डायरिया, दस्त, उल्टी जैसी भयंकर बीमारियों की शिकायत तेजी से बढ़ रही है।

धूप में निकलें संभलकर

- तेज धूप में घर से बाहर न निकले।

- यदि घर से बाहर निकले तो शरीर को पूरा ढक लें।

- घर से निकलते से पहले सनस्क्रीम व सनग्लास का उपयोग करें।

- जितना ज्यादा हो सकें ठंडा और साफ पानी पीएं।

- खुले में रखी खाने की चीजें नहीं खाएं।

- मौसमी फलों और शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली चीजें खाएं।

- यदि कोई समस्या हो तो तत्काल डॉक्टर्स से संपर्क करें।

बढ़ती गर्मी में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। घर से खाली पेट नहीं निकले। बच्चे व बुजुर्ग पर खास ध्यान देने की जरूरत है। मौसम में उतार-चढ़ाव होने की वजह से पेशेंट्स की संख्या तेजी से बढ़ी है।

- डॉ। केके चौधरी, शिशु रोग विशेषज्ञ, एमजीएम हॉस्पिटल