-एमजीएम हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने श्रीराम व एडवांस एजेंसी को दिया नोटिस

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में काम कर रही आउटसोर्सिग एजेंसियों का एग्रीमेंट खत्म कर दिया गया है। शनिवार को हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने जी अलर्ट, श्रीराम और एडवांस एजेंसी को दो माह का समय देते हुए नोटिस भेजा है। आउटसोर्सिग कर्मचारियों को सूचना जैसे ही उनका एग्रीमेंट रद्द होने की खबर मिली, उनके चेहरे पर उदासी छा गई। वे काफी देर तक इस संदर्भ में चर्चा करते रहे।

स्वास्थ्य सचिव ने दिया है निर्देश

जिले में निविदा व आउटसोर्सिग पर बहाल हुए कर्मचारियों की वेतन व संख्या में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई थी। इस मामले को स्वास्थ्य सचिव के विद्यासागर ने इसे गंभीरता से लिया था। उन्होंने इस संदर्भ में निदेशक प्रमुख को जिले के सभी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र, मेडिकल कॉलेज सहित अन्य मेडिकल संस्थाओं में पूर्व से निविदा अथवा आउटसोर्सिग के तहत कार्यरत एजेंसी को नियमानुसार नोटिस देकर उनके साथ किए गए एग्रीमेंट रद्द करने का निर्देश दिया है।

दो महीने में सब्मिट करना है रिपोर्ट

दो माह के अंदर स्वास्थ्य सचिव ने इससे संबंधित पूरी रिपोर्ट मांगी है, ताकि आगे की कार्रवाई हो सके। एमजीएम प्रबंधन के अनुसार अस्पताल में आउटसोर्सिग पर करीब चार सौ कर्मचारी तैनात हैं। इनमें सुरक्षाकर्मी, पारा मेडिकल कर्मी, नर्स, स्वीपर व सफाई कर्मी शामिल हैं।

रांची से चयन किए जाएंगे आउटसोर्स

कर्मचारियों की संख्या व दर में काफी विभिन्नता सामने आने के बाद माना जा रहा है कि अब कर्मचारियों की बहाली सीधे रांची से होगी। ताकि आगे किसी तरह की गड़बड़ी से बचा जा सके। सूत्रों के अनुसार स्वास्थ्य सचिव इसपर सीधे नजर रख सकेंगे। इसकी जिम्मेवारी किसी एक निजी एजेंसी को सौंपा जा सकती है। आउटसोर्स कर्मियों पर निगरानी रखने के लिए एक कमेटी भी गठित की जाएगी। इसमें यूनिसेफ एवं अन्य डेवलपमेंट पार्टनर को शामिल करना है, ताकि बेहतर कार्य के साथ-साथ कर्मचारियों को उचित वेतन भी मिल सके।