एमजीएम हॉस्पिटल में मरीजों को एक्स रे, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन के लिए नहीं देने पड़ेंगे पैसे

JAMSHEDPUR: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीजों को जल्द ही फ्री एक्स रे, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी। हाल ही में रांची में हेल्थ डिपार्टमेंट की हुई मीटिंग में ये टेस्ट फ्री करने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल मरीजों को इन टेस्ट्स के लिए क्00 से क्000 रुपए तक देने पड़ते हैं। ऐसे में फ्री टेस्ट की सुविधा से मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

फ्री में होगा एक्सरे, सीटी स्कैन

एमजीएम हॉस्पिटल में लोग दूर-दूर से लोग फ्री इलाज की आस लेकर आते हैं, लेकिन यहां आने के बाद दवाइयों से लेकर कई तरह के टेस्ट्स के लिए जेब ढीली करनी पड़ती है। जल्द ही हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों की ये शिकायत दूर होगी। हॉस्पिटल में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन जैसे टेस्ट फ्री में किए जाएंगे। हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट डॉ आरवाई चौधरी ने कहा कि रांची में हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में इन टेस्ट्स को फ्री या इनका चार्ज आधा करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में लेटर मिलते ही इन मरीजों को ये सुविधा दी जाने लगेगी।

जेब करनी पड़ती ढीली

हॉस्पिटल में फिलहाल एक्स-रे के लिए क्00 रुपए, अल्ट्रासाउंड के लिए क्भ्0 से फ्00 रुपए और सीटी स्कैन के लिए 800 से क् हजार रुपए लिए जाते हैं। हॉस्पिटल में हर रोज औसतन फ्0 एक्सरे, ख्0 अल्ट्रासाउंड और फ् से ब् सीटी स्कैन होते हैं। ऐसे में जो मरीज इस खर्च को वहन करने में सक्षम नही हैं उन्हे काफी परेशानी हो जाती है। ऐसे में अगर ये सुविधा फ्री कर दी जाए तो मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

फिलहाल क्या है अलग-अलग टेस्ट का चार्ज

एक्स रे - क्00 रुपए

अल्ट्रासाउंड- क्भ्0/फ्00 रुपए

सीटी स्कैन - 800/क्000 रुपए

रोज औसतन इतने होते हैं टेस्ट

एक्स रे - फ्0

अल्ट्रा-सोनोग्राफी - ख्0

सीटी स्कैन - फ् से ब्

हॉस्पिटल में एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन के चार्ज को आधा या फ्री करने का निर्णय लिया गया है। रांची में विभाग के अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग में ये निर्णय लिया गया है। इस संबंध में लेटर आते ही मरीजों को ये सुविधा दी जाने लगेगी।

डॉ आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल