छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जमशेदपुर पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जिसके सदस्य दुर्गा पूजा के दौरान लूटपाट करने व लोगों की जेब काटने की नीयत से शहर में आकर रह रहा था। शनिवार को जुगसलाई पुलिस ने स्टेशन रोड स्थित होटल वेलकम में छापेमारी कर पॉकेटमार गिरोह के सरगना समेत चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। जिन्हें पुलिस ने पकड़ा है, उसमें सरगना जर्नादन मंडल, दीपक कुमार, प्रवीण कुमार, धमेंद्र कुमार और पिंटू राज शामिल है। ये सभी अपराधी बिहार के मुंगेर जिला के बरियापपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। इससे पहले भी ट्रेन तथा अन्य भीड़-भाड़ वाले इलाके में यह लूटपाट एवं पॉकेटमारी की घटना को अंजाम दे चुका है।

मिली थी गुप्त सूचना

पूर्वी सिंहभूम जिले के सिटी एसपी चंदन कुमार झा ने बताया कि शुक्रवार को गुप्त सुचना मिली कि जुगसलाई के स्टेशन रोड स्थित वेलकम होटल में मुंगेर से आकर एक ऐसा गिरोह ठहरा है, जो लूटपाट के साथ लोगों की जेब काटने में माहिर है। इसकी सूचना जुगसलाई थाना को दी गई । जुगसलाई थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई, जिसने होटल में छापेमारी कर गिरोह के सरगना समेत पांच सदस्यों को मौके पर से ही दबोच लिया। इनसे पुलिस पुछताछ कर रही है, ताकि अहम खुलासे किए जा सके।

बरामद किए गए कई सामान

पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी जुगसलाई अशोक कुमार गिरि के नेतृत्व में छापेमारी के दौरान पकड़े गये पाकेटमार गिरोह के पास से सोने का दो जोड़ा बाला, एक सोने का काला मोती का मंगलसूत्र, एक सोने का चैन, पांच सोने का अंगूठी, दो पीस नाक की नथिया, एक मोती लगा सोने का जेन्ट्स अंगूठी, एक चांदी की अंगूठी, नगद 4 हजार रुपये, चार पीस जेन्ट्स पर्स तथा एक स्क्रू ड्राइव बरामद किया गया है।

होटल में नहीं की गई आईडेंटीफिकेशन

सिटी एसपी चंदन कुमार झा ने बताया कि जुगसलाई के स्टेशन रोड स्थित वेलकम होटल में पॉकेटमार गिरोह के पांच सदस्य ठहरे थे, लेकिन होटल मैनेजमेंट की ओर से किसी का भी आइडेंटिफिकेशन नहीं किया गया। बिना आईडी प्रूफ के इन्हें होटल में रहने के लिए कमरा दे दिया गया था। ऐसे में प्रशासन द्वारा होटल के मालिक व स्टाफ से इस बावत पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही शहर में स्थित सारे होटल में चेक इन तथा चेक आउट के रजिस्टर की जांच की जायेगी।

बाइक चोर गिरोह है सक्रिय

शहर में लगातार हो रही बाइक चोरी के सवाल पर सिटी एसपी ने कहा कि आइशोलेसन के आधार पर चोरी हुए बाइक को रिकवर किया जा रहा है। हाल ही में चोरी के 25 बाइक बरामद किए गए हैं। बाइक के साथ चोर को पकड़ने में पुलिस कोकामयाबी है। हालांकि, बाइक चोर गिरोह का खुलासा नहीं हो सका है। जल्द ही इस गैंग का भंडाफोड़ कर लिया जाएगा।