छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : बुधवार को दिन के करीब 11 बजे का वक्त था। साकची पुराना कोर्ट गोलचक्कर से कुछ ही मीटर की दूरी पर मानगो की तरफ जाने वाली सड़क पर एक बाइक और ऑटो की टक्कर हो गई। टक्कर में बाइक पलट गई और उस पर सवार एक पुरुष और महिला जमीन पर आ गिरे। इसी बीच बाइक चालक फौरन उठा और ऑटो ड्राइवर की जमकर पिटाई कर दी। गलती किसी थी, यह सवाल तो अब बदल चुका था। सवाल यह था कि क्या किसी को भी राह चलते हुए कानून को अपने हाथ में लेने का हक है?

ट्रैफिक रुल्स का सख्ती से पालन नहीं

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कई एक्सीडेंट्स की वजह बनती है, एक्सीडेंट्स के बाद कई बार रोड पर मारपीट की नौबत आती है। पर इसके बावजूद ना तो शहर में ट्रैफिक रुल्स को सख्ती से फॉलो करवाने के लिए कदम उठाया जाता है और ना ही सीसीटीवी के जरिए हर चौक-चौराहे की निगरानी करने वाली पुलिस ही ऐसी किसी घटना के बाद मौके पर पहुंचती है। ऐसे सवाल चौक-चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे की उपयोगिता पर भी उठता है जिसके सामने ऐसी घटनाएं होती रहती हैं।

नही है ट्रैफिक रुल्स की परवाह

ट्रैफिक रुल्स के वायलेशन को रोकने के लिए शहर में समय-समय पर अभियान चलाए जाते हैं। पर इन अभियानों का कितनी गंभीरता बरती जाती है वो हाल में चलाए गए कुछ अभियानों का असर देख पता चलता है। बगैर हेलमेट टू व्हीलर चलाने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए पेट्रोल पंप्स पर बगैर हेलमेट पेट्रोल ना दिए जाने का निर्देश दिया गया था। पर पेट्रोल पंप्स पर कुछ दिनों तक इसे फॉलो भी किया पर थोड़े ही दिनों में स्थिति जस की तस। अपनी सेफ्टी और ट्रैफिक रुल्स की परवाह किए बगैर लोग बगैर हेलमेट टू व्हीलर लेकर रोड पर निकलते हैं। ट्रिपल राइडिंग, स्कूल वैन्स में ओवरलोडिंग, सड़क पर पार्किग, रोड पर ऑटो खड़ी कर पैसेंजर को बैठाना और उतारना, बिना परमिट शहर में ऑटो चलाना जैसी चीजों को रोकने के लिए भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा चलाए जाने अभियानों का भी कुछ यही हाल है।

किस काम का सीसीटीवी कैमरा

पुलिस द्वारा शहर के कई चौक-चौराहों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। पर इन कैमराज से किस तरह की निगरानी की जा रही है उसका नजारा बुधवार को देखने को मिला। बीच सड़क पर ऑटो चालक की पिटाई होती रही है पर पुलिस मौके पर नही पहुंची। जहां पर ये घटना हुई वहां से कुछ ही दूरी पर डीसी ऑफिस है, थोड़ी ही दूरी पर ही ट्रैफिक पुलिस भी तैनात रहते हैं उसके बावजूद पुलिस मौके पर नही पहुंची। पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमराज के जरिए ट्रैफिक रुल्स का उल्लंघन करने वालों पर नजर रख कारवाई करने की बात भी कही जाती है उसके बावजूद खुलेआम ट्रैफिक रुल्स का उल्लंघन होता है।

लगाए गए हैं 36 सीसीटीवी कैमरे

शहर में प्रमुख चौक-चौराहों सहित डिफरेंट लोकेशन्स पर 36 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। वहीं करीब 20 अन्य जगहों पर भी सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की योजना है। लाखों रुपए की लागत से इन सीसीटीवी कैमराज का मकसद प्रॉपर मॉनिटरिंग के जरिए क्राइम कंट्रोल करना है पर ये मकसद पूरा होता दिखाई नही दे रहा है।

क्वोट

शहर के किसी भी चौक चौराहे पर इस तरह की घटना होती है तो पीडि़त इसकी लिखित रूप से शिकायत करे। हम सीसीटीवी फुटेज देखकर दोषियों पर कार्रवाई करेंगे।

चंदन झा, सिटी एसपी