JAMSHEDPUR: मानगो में एनएच-33 से रिपीट कॉलोनी तक सड़क का घटिया निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री जन संवाद में यह मामला उठा और मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल ने मामले में ग्रामीण कार्य विभाग (आरडब्ल्यूडी) के कार्यपालक अभियंता को सख्त फटकार लगाई। सचिव ने मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

1.85 किमी। लंबी है सड़क

एनएच-33 पर आनंद विहार कॉलोनी होते हुए रिपीट कॉलोनी तक बनी इस 1.85 किमी लंबी सड़क में घटिया निर्माण की शिकायत मुख्यमंत्री जनसंवाद में की गई है। शिकायत है कि सड़क निर्माण में गिट्टी, बालू और सीमेंट की मात्रा निविदा के अनुरूप नहीं है। इस वजह से कुछ महीने पहले ही बनी सड़क अभी से उखड़ने लगी है। सड़क का निर्माण एकरारनामा के अनुरूप नहीं हुआ है। सड़क की मोटाई मानक के अनुरूप नहीं है। सड़क ढालने के बाद इसमें पानी नहीं डाला गया है। सड़क यहां वहां से पूरी तरह उखड़ गई है। इस कार्य के ठेकेदार सुबोध ठाकुर हैं। शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन ने मामले की जांच डीपीओ बी अब्रार और एनआरईपी के कार्यपालक अभियंता से कराई। दोनों अधिकारियों ने सड़क ठीक होने की रिपोर्ट दे दी लेकिन, शिकायतकर्ता ने जनसंवाद में सड़क की वीडियो क्लिप और तस्वीरें पेश की हैं। इसमें सड़क की असलियत उजागर हो रही है। बुधवार को जनसंवाद के दौरान यह मामला उठा तो आरडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता ने सड़क दुरुस्त होने की बात बताई। इस पर, सीएम के सचिव का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया और उन्होंने कार्यपालक अभियंता को जमकर फटकार लगाई। सचिव ने सड़क निर्माण की उच्चस्तरीय जांच कराने का आदेश दिया है।

RWD ने PHED पर थोपा मामला

घटिया सड़क निर्माण के इस मामले में खुद को फंसता देख आरडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता ने नया पैंतरा चला है। उन्होंने सड़क खराब करने का सारा ठीकरा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (पीएचईडी) पर फोड़ा है। उनके अनुसार पीएचईडी ने पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़क खोद डाली है। कार्यपालक अभियंता ने यह बताकर सचिव सुनील वर्णवाल का गुस्सा कम करने की कोशिश की कि विभाग ने पीएचईडी को लिख दिया है कि वह खोदी गई सड़क को ठीक कर दें।