-बिजली बिल जमा करने के लिए करनी पड़ती है मशक्कत

-रोज लगती है कंज्यूमर्स की लंबी लाइन

-महिलाओं और सीनियर सिटीजन्स के लिए अलग काउंटर्स की व्यवस्था नहीं

JAMSHEDPUR: शहर के नन-कंपनी एरिया में रहने वाले लोगों के घरों में जब बिजली का बिल आता है, तो उनकी चिंता बढ़ने लगती है। चिंता बिल अमाउंट की नहीं बल्कि बिल जमा करने में होने वाली परेशानी के बारे में सोच कर बढ़ती है। आज जब एलपीजी सिलेंडर से लेकर घर के राशन तक की ऑनलाइन ऑर्डर पर डिलीवरी हो रही है, माउस की एक क्लिक से मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज होता है, ऐसे समय में भी बिजली बिल जमा करने के लिए कंज्यूमर्स घंटों लाइन में लगने को मजबूर हैं। इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिसेज में बिल जमा करने जाने वाले कंज्यूमर्स के लिए सुविधाएं तो दूर की बात महिलाएं और सीनियर सिटीजन्स के लिए अलग काउंटर तक नहीं है।

नहीं रखा जाता ख्याल

रामनगर कदमा के रहने वाले बैद्यनाथ प्रसाद गुरुवार को बिजली बिल जमा करने उलियान स्थित बिजली विभाग के ऑफिसेज पहुंचे। बिल जमा करने का लास्ट डेट नजदीक होने की वजह से वहां लोगों की लंबी लाइन लगी थी। सभी कंज्यूमर्स एक ही काउंटर पर बिल जमा कर रहे थे। महिलाओं और बुजुर्गो के लिए भी अलग काउंटर की व्यवस्था नहीं थी। लाइन में खड़े-खड़े बुजुर्ग बैधनाथ राम हिम्मत हार गए और बगैर बिल जमा किए ही चले गए। कुछ और बुजुर्ग दिखे जो थक कर ऑफिस की सीढ़ीयों पर बैठे हुए थे। शहर में इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के अन्य ऑफिसेज में भी बिल जमा करने की तारीखों पर कुछ यही नजारा दिखाई देता है। महिला हो या बुजुर्ग उन्हें भी बिजली बिल जमा करने के लिए भीड़ में धक्का-मुक्की करनी पड़ती है।

मुश्किल होता है खड़े रहना

बिजली बिल जमा करने के लिए लंबी लाइन देखकर अच्छे से अच्छे लोग भी इस भीड़ में घुसने की हिम्मत करने से कतराते हैं। ये नजारा है डिमना रोड स्थित इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिस का। इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने जाने वाले लोगों को हर बार ऐसी ही मुश्किल से जूझना पड़ता है। ऑफिस इतना छोटा है कि लोगों को ठीक से खड़े होने की जगह भी नहीं मिलती। कुछ ऐसा ही हाल गोलमुरी स्थित इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिस का भी है। कंजस्टेड ऑफिस में बिल जमा करने जाने वाले लोगों के ठीक से खड़े होने के लिए समतल फर्श भी नहीं है।

नहीं िमल रही राहत

जमशेदपुर सर्किल में इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के करीब ढाई लाख कंज्यूमर हैं। महीने के अंत में बिल जमा करने के लिए सभी कंज्यूमर्स इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिसेज का चक्कर लगाते हैं। कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए एटीपी मशीनें भी लगाई गई हैं, लेकिन इससे भी लोगों को कोई खास राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। जेएसईबी के जमशेदपुर सर्किल के जीएम एपी सिंह ने शहर में क्क् एटीपी मशीन लगे होने की बात कही, लेकिन कंज्यूमर्स की संख्या को देखते हुए ये ऊंट के मुंह में जीरा जैसा ही लगता है। वहीं एटीपी मशीन इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करने के लिए एक एडीशनल सुविधा होनी चाहिए, लेकिन शहर में इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिसेज में ऐसा होता नहीं दिखाई देता। गुरुवार को उलियान स्थित इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिस में सिर्फ मशीन के जरिए ही पैसा जमा होता दिखा, मैनुअल काउंटर बंद थे। लोगों ने बताया कि महीने में सिर्फ दो ही दिन ही इन काउंटर्स पर बिल जमा होता है। ऐसे में लोगों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

बिजली बिल जमा करने के लिए क्क् एटीपी मशीनें लगाई गई हैं। लोगों को बिजली बिल जमा करने में असुविधा ना हो इसकी भरसक कोशिश की जाती है।

-एपी सिंह, जीएम, जेईएसईबी, जमशेदपुर सर्किल

मैं बिजली बिल जमा करने आया था। लाइन में काफी देर तक खड़ा रहा, लेकिन लाइन इतनी लंबी थी कि मुझे वापस लौटना पड़ा। कम से कम महिलाओं और बुजुर्गो के लिए तो बिजली बिल जमा करने के लिए अलग काउंटर होना चाहिए।

-बैद्यनाथ प्रसाद, रामनगर

बिजली बिल जमा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। यहां काफी भीड़ हो जाती है। पर यहां सीनियर सिटीजन्स के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी होती है। सिनीयर सिटीजन और महिलाओं के लिए अलग काउंटर होने चाहिए।

-जीएचएस राव, गोलमुरी

बिजली विभाग के ऑफिस में बिल जमा करने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं। यह ऑफिस इतना कंजस्टेड है कि लोगों को ठीक से खड़े होने की जगह भी नहीं मिलती।

-विनय सिंह, गोलमुरी