-मिथिला दिवस पर रही गीत-संगीत की बहार

-अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद की ओर से चैंबर भवन में हुआ आयोजन

JAMSHEDPUR: अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद की ओर से मंगलवार को बिष्टुपुर स्थित चैंबर भवन में मिथिला दिवस मनाया गया। इसमें सीमए रघुवर दास भी प्रजेंट थे। उन्होंने कहा कि मिथिला समाज की मांग पर कैबिनेट पर चर्चा हो चुकी है। बहुत जल्द सरकार कोई निर्णय लेगी। इससे पूर्व परिषद प्रांतीय उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद शर्मा ने मांग-पत्र पढ़ा, जिसमें मैथिली को द्वितीय राजभाषा का दर्जा देने के साथ एकेडमी का गठन, पढ़ाई शुरू कराना आदि शामिल हैं। इससे पूर्व खाद्य-आपूर्ति व संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने भी कहा कि वे उनकी मांगों के समर्थन में हैं।

किताब का हुआ लोकार्पण

चैंबर भवन में सीएम रघुवर दास ने अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद की वेबसाइट का लोकार्पण किया, इसे डिस्प्ले भी किया गया। तिरहुता लिपि में परिषद ने अपनी गतिविधियों को संकलित किया है। इसी क्रम में सीएम ने डॉ। रवींद्र चौधरी व डॉ। अशोक अविचल द्वारा लिखित पुस्तक 'मिथिला राज्यक विविध आयामक' और डॉ। रवींद्र चौधरी की 'झारखंड में मैथिली' पुस्तक का लोकार्पण किया। डॉ। चौधरी की यह किताब ब्-भ् अप्रैल को साकची आमबगान मैदान में आयोजित विद्यापति स्मृति पर्व समारोह के दौरान स्टॉल लगाकर बेची गई थी।

जमशेदपुर के अध्यक्ष बने अमलेश

इस दौरान अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद जमशेदपुर की कार्यकारिणी समिति की घोषणा की गई। वर्ष ख्0क्भ्-क्7 के लिए गठित कमेटी में अध्यक्ष अमलेश झा, उपाध्यक्ष डॉ। ममता झा व डॉ। एके लाल, महासचिव प्रमोद कुमार झा, सचिव पंकज झा व प्रो। आरएन पोद्दार के अलावा कोषाध्यक्ष हेमंत झा बनाए गए हैं।