-सैंकड़ों घर हुए तबाह, करोड़ों के नुकसान का अनुमान

-जहां-तहां बिजली के तार टूटने से बिजली व्यवस्था चरमराई

-दो दर्जन से अधिक गांव के सैकड़ों लोग हुए प्रभावित

GHATSHILA : जादूगोड़ा थाना क्षेत्र में गुरुवार दोपहर करीब फ् बजे आए जबरदस्त आंधी तूफान के साथ हुई बारिश ने सैकड़ों लोगो का आशियाना छिन लिया। पूरे क्षेत्र में भारी नुकसान का अनुमान है जो करोड़ो में है। जादूगोड़ा थाना क्षेत्र के मुसाबनी प्रखंड अंतर्गत राखा, सांसपुर, इंचड़ा, धरमडीह आदि गांवो में भारी नुकसान हुआ है । पोटका प्रखंड अंतर्गत तिलाई टांड़, डूंगरिडीह , मेचूआ, बगलासाई, भाटिन, वनडीह, कुलडीहा, लखन डीह, चतरो, कोकदा, भुरका डीह, भवानीडीह, दुड़कु समेत कई गांव के हजारों लोग प्रभावित हुए है ।

तूफान मात्र क्0 मिनट था

मात्र दस मिनट के तूफान के भयावता का अनुमान इसी से लगा सकते है कि पूरे क्षेत्र में सेकड़ों पेड़ जड़ समेत गिर गए और हजारो पेड़ो के डाली आदि टूटे सड1ाकों व घरों पर पड1े है। विद्युत खंभे भी उखड1 गये। कुलडीहा के रामजीवन नाथ का पूरा घर आँधी से उड़ गया और अभी छोटे-छोटे बच्चो के समक्ष सर छुपाने का जगह नहीं है। उन्होंने बताया कि करीब क् लाख फ्0 हज़ार का नुकसान हुआ है और अब कहाँ रहे समझ में नहीं आ रहा है। घर की महिलाओ ने बताया कि खटिया के नीचे बच्चो को छुपाया और खटिया के ऊपर एडबेसटस के टुकड़े गिर रहे थे हम सभी ने किसी तरह जान बचाई। इसी तरह कुलडीहा के शंभू नाथ करीब ख्0 हजार, महादेव नाथ ख्0 हज़ार , शिव नाथ ख्0 हज़ार, नेपुर नाथ ख्0 हजार, डबल नाथ, भोला नाथ, चामू नाथ, दिलीप नाथ, नागेश्वर नाथ, होंडा नाथ, अशोक नाथ, लक्ष्मी नाथ, कृष्णा नाथ, सबीता नाथ, आनंद नाथ ,उमा नाथ, रूबी नाथ, सपन नाथ, तुलसी नाथ, सदानंद नाथ, जयदेव सिंह, पीरुल सिंह, असीम भद्रो समेत अन्य सेकड़ों ग्रामीणो का नुकसान हुआ एवं लखनडीह के मुकरू भकत एवं चितरंजन भकत का पूरा घर आँधी तूफान से गिर गया और जहां मुकरू भक्त क् लाख भ्0 हजार वहीं चितरंजन भकत का एक लाख का नुकसान हुआ है। इसके अलावे जिनका नुकसान हुआ उनमें संजीव भकत , नूनीलाल भकत, रवि भकत, अलंग भकत, निरंजन भकत, बिरेन भकत, दुड्कु के दुलाल गोप , मेचुया के अभिनाथ सोरेन के घर के ऊपर पेड़ गिर जाने से ख्0 हजार से अधिक का नुकसान हुआ है। बालीजुड़ी में मंटू ओझा का पॉल्ट्री फारम गिर जाने से लाखो का नुकसान हुआ है।

गिर गया पेड़

डूंगरिडीह में आंगनबाड़ी केंद्र के ऊपर पेड़ गिर जाने से भारी तबाही हुई है और कीचेन पूरी तरह से बर्बाद हो गया है। वहीं मुख्य सड़क के किनारे जगह-जगह पेड़ गिरने से सड़क मे भी जाम की स्थिति बनी रही एवं तिलाईटांड़ के राजेश एवं जादूगोड़ा के राकेश के गुमटी के ऊपर पेड़ गिर जाने से पूरा गुमटी तहस नहस हो गया।