-सिटी में भी स्टडी के लिए कई ऑप्शंस हैं

-टेक्निकल एजुकेशन के लिए आरवीएससीईटी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है

JAMSHEDPUR: जैक, आईएससी और सीबीएसई में 12वीं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए प्लानिंग कर रहे हैं। पैरेंट्स भी बच्चों को उनकी इच्छा के अनुसार कोर्स चुनने में मदद कर रहे हैं। कुछ स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए बाहर चाना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट्स जमशेदपुर में रहकर ही अपनी पढ़ाई करने का मन बना रहे हैं। सिटी में भी स्टडी के लिए कई ऑप्शंस हैं। इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की स्टडी के लिए सिटी में आरवीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आरवीएससीईटी) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

2004 में हुई थी स्थापना

आरवीएससीईटी की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी। फिलहाल यहां झारखंड, ओडि़शा और पश्चिम बंगाल के सैकड़ों स्टूडेंट्स यहां पढ़ाई कर रहे हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सुकोमल घोष ने बताया कि ज्यादातर स्टूडेंट्स स्टडी के दौरान कैंपस प्लेसमेंट में लॉक कर लिए जाते हैं। एल एंड टी, लाफार्ज, एसीसी, सेल, उषा मार्टिन, इंडियन ऑयल, दूरदर्शन सहित कई प्राइवेट, कॉर्पोरेट और गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में यहां के स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग और प्लेसमेंट कराया जाता है। एडमिशन के लिए प्रॉस्पेक्टस अवेलेबल है। सभी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। ज्यादा जानकारी के लिए कॉलेज की वेबसाइट www.rvscet.com या 0म्भ्7-ख्ब्फ्भ्ब्फ्9 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये कोर्सेज है उपलब्ध

-बीटेक, एमटेक, एमसीए

-बीटेक के लिए इंट्रेंस टेस्ट पास होना जरूरी

बीटेक में एडमिशन के लिए झारखंड कंबाइंड इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेसीईसीई) को पहली प्राथमिकता दी जाती है। ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन्स), ऑल इंडिया एसोसिएशन ऑफ टेक्निकल एंड प्रोफेशनल इंस्टटीट्यूट (एआईएटीपीआई) के कैंडीडेट्स को प्राथमिकता दी जाती है। इसके बाद बची हुई सीट्स पर क्ख्वीं पास स्टूडेंट्स को अलॉट किया जाता है।

एमसीए के लिए

केट या स्टेट इंट्रेंस एग्जाम के थ्रू, ग्रेजुएशन विद म्0 परसेंट

डिजिटल लाइब्रेरी की फैसिलिटी

कॉलेज में डिजिटल लाइब्रेरी की फैसिलिटी है। लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स के लिए क्भ् कंप्यूटर्स इंस्टॉल कराए गए हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में ऑनलाइन जर्नल्स से रिसर्चर्स को काफी हेल्प मिलता है। लाइब्रेरी में सैकड़ों जर्नल्स की हार्डकॉपी भी है। कॉलेज मैगजीन, वाई-फाई कैंपस स्टूडेंट्स के लिए काफी मददगार साबित होते हैं।

फूड कोर्ट, हॉस्टल फैसिलिटी

कॉलेज के रजिस्ट्रार शिवाजी बोस ने बताया कि कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए फूड कोर्ट की फैसिलिटी है। मेस, हॉस्टल, ट्रांसपोर्ट, मेडिकल, स्मार्ट क्लासरूम, वर्कशॉप, सेमिनार हॉल्स, एटीएम सहित तमाम तरह की व्यवस्था स्टूडेंट्स को प्रोवाइड कराए जाते हैं।

ज्यादातर स्टूडेंट्स स्टडी के दौरान कैंपस प्लेसमेंट में लॉक कर लिए जाते हैं। एल एंड टी, लाफार्ज, एसीसी, सेल, उषा मार्टिन, इंडियन ऑयल, दूरदर्शन सहित कई प्राइवेट, कॉर्पोरेट और गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग और प्लेसमेंट कराया जाता है।

डॉ सुकोमल घोष, प्रिंसिपल, आरवीएससीईटी, जमशेदपुर