-29 को पारंपरिक हथियारों से लैस होकर करेंगे प्रदर्शन

JAMSHEDPUR: करनडीह जाहेरथान की दीवार तोड़े जाने को लेकर आदिवासी बहुल इलाकों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। रविवार को करनडीह जाहेरथान में इस घटना के विरोध में करनडीह व आसपास के ग्रामीणों व माझी बाबाओं की संयुक्त बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करनडीह के माझी बाबा सालखू माझी ने की। उन्होंने कहा कि घटना के विरोध में ख्9 सितंबर को तीर-धनुष से लैस होकर आदिवासी समाज के लोग जाहेरथान पर कब्जे की कोशिश कर रहे लोगों के खिलाफ सीओ ऑफिस में प्रदर्शन करेंगे। गौरतलब हो कि जाहेरथान संताल आदिवासियों का पारंपरिक पूजा स्थल होता है, जहां मारांग बुरु-जाहेर आयो की पूजा की जाती है।

जमीन आदिवासियों की

रविवार को सबसे पहले करनडीह जाहेरथान में 'जाहेर सडि़म' का निर्माण सैकड़ों ग्रामीणों की उपस्थिति में किया गया। पारंपरिक तरीके से पूजा अर्चना की गई। इसके बाद बैठक की गई। बैठक में दिगम्बर हांसदा ने कहा कि जाहेरथान की जमीन आदिवासियों की है। गलत तरीके से आदिवासी जमीन को गैर आदिवासी के नाम पर नामांतरित कराया गया। दिगम्बर हांसदा ने कहा कि अगर प्रशासन ने आदिवासी जाहेरथान की जमीन के मसले पर आदिवासी पक्षों को गंभीरता से नहीं लिया तो आदिवासी समाज इस मामले को अपने तरीके से फरियाने को तैयार है।

क्9फ्भ् में हुआ था करार

बैठक में दिशोम जाहेरथान के महासिचव सीआर माझी ने कहा कि क्9फ्भ् में धालभूम स्टेट के एजेंट रहे एम मुनेश्वर व तत्कालीन करनडीह ग्रामप्रधान भादव संताल के बीच जो करार हुआ था, उसमें साफ लिखा था कि किसी भी कीमत पर आदिवासी भूमि को हस्तांतरित नहीं किया जा सकता। इस जमीन पर सैकड़ों वर्षो से पूजा होती आ रही है, ऐसे में उस जमीन को हड़पने की कोशिश को कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा। बैठक में सर्वसम्मति से ख्9 सितंबर को अंचल कार्यालय में पारंपरिक हथियार से लैस होकर प्रदर्शन किया जाएगा। मौके पर रमेश हांसदा, नरेश मुर्मू, कुमार मार्डी, डीसी मुर्मू, विरोध हांसदा, सागेन पूर्ति, सरजामदा मारांग माझी बाबा जयशंकर टुडू, सरजमदा बोकोमटोला माझी बाबा भुगलू सोरेन, हेमाल मुर्मू, जयराम हांसदा, गुनाराम मुर्मू, लाल हांसदा, सोमाय सोरेन, रवींद्र मुर्मू, भूआ हांसदा, चतुर करन सोरेन आदि उपस्थित थे।