-जयप्रकाश नारायण की जयंती पर समारोह आयोजित कर होगा वितरण

-राज्य के 2.37 करोड़ उपभोक्ताओं का राशन कार्ड तैयार

JAMSHEDPUR: राज्य के दो करोड़ सैंतीस लाख उपभोक्ताओं का राशन कार्ड बन कर तैयार हो गया है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर क्क् अक्टूबर से राज्य की जनता को खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। यह घोषणा राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने परिसदन में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने बताया कि सर्वे का काम पूरा हो गया है। अब मात्र तीस लाख राशन कार्ड बनना बाकी रह गया है। इसका काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब राज्य के उपभोक्ताओं को जनवितरण प्रणाली की दुकानों से चावल के साथ गेहूं और चीनी भी दी जाएगी।

नहीं रहेगा कोई भूखा

उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरुआत जमशेदपुर, रांची, बोकारो और धनबाद में की जाएगी। बाद में पूरे राज्य में यह योजना लागू कर दी जाएगी। मंत्री ने बताया कि राज्य की जनता का सर्वे के दौरान पूरा ख्याल रखा गया है। फिर भी यदि किसी प्रकार की शिकायतें उन्हें मिलती है तो उसपर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य का कोई भी परिवार अब भूखा नहीं रहेगा। मंत्री ने कहा कि शहरी इलाकों में म्0 : ब्0 के अनुपात में चावल व गेहूं का वितरण होगा। उन्होंने बताया कि क्0 अक्टूबर तक सारे राशन कार्ड बांट दिए जाएंगे। राशन कार्ड वितरण का काम तेजी से चल रहा है। कई जिलों में यह काम काफी हद तक पूरा कर लिया गया है। क्0 को सभी डीसी राशन कार्ड वितरण की समीक्षा कर सरकार को रिपोर्ट देंगे। मंत्री सरयू राय ने बताया कि राशन कार्डो के साथ राशन दुकान को टैग करने का काम चल रहा है।

तो जब्त होगा राशन कार्ड

मंत्री ने कहा कि अगर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभुकों की सूची में किसी अपात्र शख्स का नाम जुड़ गया है तो उसका राशन कार्ड जब्त कर लिया जाएगा। उसे राशन कार्ड नहीं मिलेगा। ऐसा उन्होंने संबंधित अफसरों को आदेश दे दिया है। जांच-परख कर पात्रों को ही राशन कार्ड बांटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सूबे में दो करोड़ म्फ् लाख लाभुक जोड़ने का लक्ष्य है। लेकिन, अभी दो करोड़ फ्फ् लाख लाभुक ही इस योजना से जुड़े हैं। योजना में अभी फ्0 लाख लाभुक और जोड़े जाएंगे। इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। दुकानों पर क्0 अक्टूबर तक लाभुकों की सूची टंग जाएगी। जिन पात्र लोगों का नाम सूची में नहीं है, वह अपना आवेदन कर सकते हैं।