-बिजली बचाने के लिए आई नेक्स्ट ने स्कूलों में चलाया कैंपेन

JAMSHEDPUR: गर्मी शुरू होते ही पावर कट की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। गर्मी से बेहाल लोग आमतौर पर इलेक्ट्रिक क्राइसिस का ठीकरा गवर्नमेंट पर फोड़ते हैफ्, जबकि बिजली के दुरुपयोग में पब्लिक की भूमिका भी कम नहीं है। अननेसेसरी पावर यूज से प्रॉब्लम क्रिएट होता है। शहर के अधिसंख्य घरों में आज भी वही पीला रोशनी देने वाला पुराना बल्ब यूज किया जा रहा है। ये बल्ब सीएफएल और एलईडी से ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। ओल्ड इलेक्ट्रिक अप्लायंस में भी एनर्जी ज्यादा लगती है। रिजल्ट बार-बार पावर कट, इलेक्ट्रिक क्राइसिस और ब्लैक आउट।

सेव इलेक्ट्रिसिटी का मैसेज

बिजली बचाने के लिए आई नेक्स्ट की टीम सभी प्रमुख स्कूलों में जाकर स्टूडेंट्स, टीचर्स और गार्जियन्स को सेव इलेक्ट्रिसिटी का मैसेज दे रही है। सोमवार को टीम ने विभिन्न स्कूलों में जाकर स्टूडेंट्स, टीचर्स व अन्य स्टॉफ से बातचीत की। सभी ने बिजली बचाने के लिए एक स्वर में कहा 'वी शुड बी रिस्पॉन्सिबल टुडे फॉर बेटर फ्यूचर'। स्टूडेंट्स, गार्जियन्स और टीचर्स ने कहा कि प्रॉब्लम को सिर्फ सरकार भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता है। बिजली कंजर्वेशन में आम लोगों की भागीदारी भी जरूरी है। सेव द पावर के लिए आई नेक्स्ट के विशेष अभियान की सरहाना भी की गई।

घर में एक साथ रहने से काफी बिजली बचाई जा सकती है। मसलन परिवार में एक साथ टीवी देखा जा सकता है। एक ही कूलर का उपयोग कर सकते हैं।

-रीमा ओझा, गार्जियन

दिन में ज्यादा से ज्यादा सन लाइट से ही काम चलाया जाय। यूज के तुरंत बाद अप्लायंस को स्विच्ड ऑफ करें। आई नेक्स्ट न्यूज पेपर ने बिजली बचाने का अभियान शुरू किया है, यह प्रशंसा के योग्य है।

-अर्चना सिंह, गार्जियन

ओल्ड अप्लायंस की जगह पर नए इलेक्ट्रिक सामान लगाकर बिजली बचाई जा सकती है। इसके अलावा घर में अननेसेसरी जलने वाले बल्ब और फैन को ऑफ कर बिजली बचाने में हेल्प कर सकते हैं।

-शांभवी, स्टूडेंट, राजेंद्र विद्यालय

हां, हमलोग बिजली बचाते हैं। पढ़ाई और घर के सभी काम एक ही जगह पर साथ में करते हैं। इससे काफी बिजली बचती है।

शांभवी, स्टूडेंट, एमएनपीएम

टीचर्स आज बिजली बचाएंगे तो भविष्य में इसकी क्राइसिस नहीं होगी। अक्सर गैजेट्स को पावर मोड में ही छोड़ दिया जाता है। इससे ज्यादा बिजली खपत होती है। बिजली बचाने के लिए मैनेजमेंट सीखना होगा।

-रेणु सिन्हा, टीचर, एमएनपीएस

बिना वजह के बल्ब, फैन, टीवी को को स्वीच ऑन और ऑफ करने से ज्यादा पावर यूज होता है। कल के लिए हमें आज बिजली बचाना ही चाहिए।

-श्वेता शर्मा, टीचर, राजेंद्र विद्यालय