-सेंट मेरीज ¨हदी हाई स्कूल में आयोजित हुआ स्वास्थ्य जागरूकता शिविर

JAMSHEDPUR: बिष्टुपुर स्थित सेंट मेरीज ¨हदी हाई स्कूल में मंगलवार को बच्चों के लिए हेल्थ अवेयरनेस कैंप का आयोजन किया गया। यह शिविर आईपीसीए लेबोरेटरी की ओर से लगाया गया। शिविर में लगभग 500 पैरेंट्स व बच्चे उपस्थित थे। शिविर में डॉ। एम के तंतुवाय ने बच्चों के स्वास्थ्य जांच की तथा बीमारियों से कैसे बचा जाये इनके उपाय भी सुझाये। उन्होंने कहा कि दो से बारह साल के बच्चों के पौष्टिक आहार पर खास ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि यही बच्चों के बढ़ने की उम्र है। बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए विटामिन, प्रोटीन एवं पौष्टिक आहार से युक्त भोजन बहुत जरूरी है नहीं तो बच्चे कुपोषित हो सकते हैं।

खान-पान पर नहीं दे रहे ध्यान

आईपीसीए की ओर से धर्मेद्र कुमार ने कहा कि देश में बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास नहीं हो पा रहा है। इसका मूल कारण है कि पैरेंट्स बच्चों के खान-पान के मामले में ध्यान नहीं दे रहे हैं। सभी पैरेंट्स व बच्चों के लिए इस तरह का जागरूकता शिविर हर स्कूल में लगना चाहिए। कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर प्रेमलता, डॉ। एसके तंतुवाय, धर्मेद्र कुमार, खुशबू सिंह, अर्चना सिन्हा, अरविंद कुमार, अंजु कुमारी का विशेष योगदान रहा।

------------

स्वामी करुणामयनंदजी महाराज बोले, भारत है दुनिया का आध्यात्मिक गुरु

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में इंटरनेशनल योग दिवस सेलिब्रेट किया गया। इस मौके पर चीफ स्पीकर के तौर पर प्रजेंट रामकृष्ण मिशन के स्वामी करुणामयनंदजी महाराज ने कहा कि इंटरनेशनल योग दिवस की घोषणा यह साबित करता है कि आज के समय में मेंटल और फिजिकल बीमारियों के लिए योग राम बाण की तरह है। उन्होंने यह भी कहा कि एक बार फिर से दुनिया यह देख रही है कि दुनिया का आध्यात्मिक गुरु भारत ही है। इस मौके पर म्यूजिक डिपार्टमेंट की ग‌र्ल्स ने डिपार्टमेंट के हेड सनातन दीप के नेतृत्व में भजन प्रस्तुत किया। इसके बाद बिहार स्कूल ऑफ योगा मुंगेर के स्वामी अभिरंजन के गाइडेंस में बेसिक योगा एक्सरसाइज ऑर्गनाइज किया गया। इसमें काफी संख्या में स्टूडेंट्स और टीचर्स ने पार्टिसिपेट किया।