-एग्जाम नहीं होने से पॉलिटेक्निक के स्टूडेंट्स गुस्से में

-1st, 3rd और 5th सेमेस्टर का एग्जाम नहीं हुआ, हो चुका है पांच महीने लेट

-प्लेसमेंट और बीटेक में एडमिशन में होगी परेशानी, स्टूडेंट्स के कॅरियर के साथ हो रहा खिलवाड़

-State Board of Technical Education की साइट पर गलत जानकारी दी गई, कई साल से नहीं किया गया है अपडेट

amit.choudhary@inext.co.in

JAMSHEDPUR: पूरे स्टेट में पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स के कॅरियर के साथ खिलवाड़ हो रहा है। कॉलेज में पढ़ाई पूरी हो चुकी है। स्टूडेंट्स ने एग्जामिनेशन की तैयारी भी कर ली है, लेकिन एग्जाम नहीं हो रहा है। पॉलिटेक्निक के फ‌र्स्ट, थर्ड और फिफ्थ सेमेस्टर का एग्जाम लास्ट इयर दिसंबर में हो जाना चाहिए था जो अभी तक नहीं हो पाया है।

तो न जॉब मिलेगी न बीटेक में एडमिशन मिलेगा

पॉलिटेक्निक के स्टूडेंट्स का कहना है कि प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनीज का कहना होता है कि अगस्त तक स्टूडेंट्स का फाइनल रिजल्ट जरूर डिक्लेयर होना चाहिए, पर ऐसा नहीं हो पाएगा। छठे सेमेस्टर का एग्जाम तो दूर की बात है अभी तक तो पांचवें सेमेस्टर का एग्जाम भी नहीं हो पाया है। ऐसे में छठे सेमेस्टर का रिजल्ट अगस्त में आना नामुमकिन लग रहा है। ऐसी स्थिति में फाइनल इयर के स्टूडेंट्स को काफी नुकसान होगा। उन्हें न तो जॉब मिल पाएगी और न ही वे कहीं बाहर बीटेक में एडमिशन ले पाएंगे, क्योंकि अदर स्टेट में जून-जुलाई में नया सेशन स्टार्ट हो जाता है।

जिनकी जिम्मेदारी, उनका हाल तो देखिए !

The State Board of Technical Education Jharkhand, Ranchi is under the administrative control of the Dep’t of Science X Technology, Government of Jharkhand। Since its formation the board is striving continuously for betterment of academic standard of Polytechnics and Women Industrial School (WIS) of this State।

पर लिखी हुई कुछ लाइनें स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की वेबसाइट से ली गई हैं। इससे पता चल रहा है कि बोर्ड स्टूडेंट्स के बेटरमेंट के लिए काम कर रहा है। पर सच तो कुछ और ही है। हमने जब बोर्ड की साइट पर विजिट किया तो पता चला कि उसपर दी गई जानकारियां गलत हैं। पिछले कई सालों से उसे अपडेट नहीं किया गया है और कॉन्टैक्ट पर्सस के नंबर भी गलत हैं। जब बोर्ड की ही ऐसी स्थिति है तो इससे स्टूडेंट्स कितनी उम्मीद करें यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। पॉलिटेक्निक का एग्जाम कंडक्ट कराना और रिजल्ट की भी जिम्मेवारी एसबीटीई की ही है।

इन कॉलेजेज के स्टूडेंट्स हुए थे इकट्ठा

स्टेट के जिन पॉलिटेक्निकल कॉलेज के स्टूडेंट्स सिटी में इकट्ठा हुए थे उनमें गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक धनबाद, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक खुटरी बोकरो, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक रांची, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक लातेहार, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक दुमका, आरसीटीसी पलामू और अल कबीर पॉलिटेक्निक कॉलेज जमशेदपुर शामिल थे।

पॉलिटेक्निक के स्टूडेंट्स को इतनी प्रॉब्लम हो रही है इसकी जानकारी मुझे नहीं थी। एसबीटीई की साइट पर सही जानकारी नहीं मिल रही है तो यह गलत है। स्टूडेंट्स के हित में काम किया जाएगा। इस मामले में मैं पूरी जानकारी लूंगी। उनके कॅरियर के साथ गलत नहीं होगा। हजारों स्टूडेंट्स के कॅरियर का सवाल है।

- डॉ नीरा यादव, एचआरडी मिनिस्टर, झारखंड

पॉलिटेक्निक को देखने वाला तो कोई है ही नहीं। कोर्स कंप्लीट कराया जा चुका है। स्टूडेंट्स और टीचर्स भी खाली बैठे हैं। इंतजार कर रहे हैं एग्जाम का, लेकिन अभी तक कुछ पता नहीं कि एग्जाम कब होगा। स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट और बीटेक में एडमिशन में प्रॉब्लम होगी।

- जमील कैसर, प्रिंसिपल, अल कबीर पॉलिटेक्निक कॉलेज

हमारे कॅरियर के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसा लगता है जैसे कि हमारे एग्जाम और रिजल्ट की किसी को परवाह ही नहीं।

- आतिफ, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

फ‌र्स्ट, सेकेंड और फिफ्थ सेमेस्टर का एग्जाम लास्ट इयर दिसंबर में हो जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया है। कब होगा यह भी नहीं मालूम।

- सुमित, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

अब तो छठे सेमेस्टर का एग्जाम होना चाहिए था, लेकिन अभी तक पांचवें सेमेस्टर का भी एग्जाम नहीं हो पाया है।

- शहरयार, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

समय पर एग्जाम और रिजल्ट नहीं आने से बाहर कहीं भी बीटेक में एडमिशन नहीं मिल पाएगा। हमारा तो कॅरियर ही खराब हो जाएगा।

- रिजवान, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

डिप्लोमा टू डिग्री के कई फॉर्म हमने भरे हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में तो यही लगता है कि हमें डिग्री में एडमिशन ही नहीं मिल पाएगा।

- मंजूर

प्लेसमेंट के लिए कैंपस आने वाली कंपनीज अगस्त में फाइनल रिजल्ट चाहती हैं, लेकिन अब तो ऐसा होना लगभग नामुमकिन है। हमारा क्या होगा।

- इफ्तेखार, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

समय पर एग्जाम नहीं होने से हमें कई तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पडे़गा। इस तरफ गवर्नमेंट को ध्यान देना चाहिए।

- आरिफ, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

आश्चर्य तो इस बात है कि एसबीटीई की वेबसाइट पर कोई भी जानकारी पूरी नहीं है। अपनी परेशानी हम किससे कहें, किससे मिलें समझ में नहीं आ रहा है।

- इमरान, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

पूरे स्टेट में हजारों की संख्या में पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स के साथ ऐसा हो रहा है, लेकिन सरकार को फर्क नहीं पड़ रहा। हमारे कॅरियर का सवाल है।

- जाकिर, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक

अगर जल्दी एग्जाम नहीं लिया गया, तो हम धरना पर बैठ जाएंगे। हमारी बात कोई सुनने वाला नहीं है।

- राहुल, स्टूडेंट पॉलिटेक्निक