-सोनारी पुलिस ने बरामद किया चोरी का सामान

-ऑनलाइन शॉपिंग का सामान चुराने में सक्रिय था गिरोह

-कुरियर कंपनी में काम चुका दोनों आरोपी

JAMSHEDPUR: कुरियर का सामान चुराने वाले गिरोह के दो सदस्य गोलमुरी दस नंबर बस्ती गुरुद्वारा रोड निवासी गोविंदा दे और सेानारी संवलपुरिया बस्ती नेहरू कालोनी के अशोक सागर उर्फ मिर्ची को गिरफ्तार किया है। इसी मामले में तीन अन्य सहयोगियों की तलाश जारी है। इनके पास से चोरी की दो मोबाइल, जूता, बेड़सीट बरामद, नैपकीन, बच्चों का वेफर्स और इस तरह के कई सामान बरामद किए गए हैं। यह जानकारी रविवार को सोनारी थाना प्रभारी विनोद कुमार पासवान ने मीडिया को दी। थाना प्रभारी के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी पूर्व में कुरियर के सामन का डिलीवरी करते थे। स्नैपडील कंपनी के लिए सामान डोर टू डोर सामान पहुंचाने का काम करते थे। लेकिन यह काम उन्हें रास नहीं आया और कुरियर डिलिवरी ब्वॉय के सामान चुराने के लिए गिरोह बना डाला। लिहाजा कुछ दिनों से यह गिरोह शहर के बिष्टुपुर, कदमा और सोनारी इलाके में कुरियर सप्लायरों के बैग से सामान की चोरी कर रहा था। चोरी को अंजाम देने से पहले प्लॉट तैयार किया जाता था।

सोनारी थाना में दर्ज हुई प्राथमिकी

सोनारी थाना में नौ जून को चोरी की एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी। शिकायत में बताया गया कि कागलनगर से अज्ञात चोरों के द्वारा कुरियर के स्टाफ से सामान डिलीवरी करने के क्रम में पार्सल का डिब्बा जिसमें तीन मोबाइल, साड़ी, लेडिज सूट, जूता और अन्य सामान चुरा ली गई थी। गिरफ्तार आरोपी पूर्व में कुरियर के सामान की डिलेवरी करने का कार्य करते थे। इस कारण इन्हें जानकारी थी कि बिष्टुपुर, सोनारी और अन्य इलाके में कौन कुरियर का सामान डिलेवरी करते हैं।

ऐसे दिया जाता था चोरी को अंजाम

सोनारी थाना प्रभारी ने बताया कि आनलाइन शॉपिंग का माल कुरियर से होम डिलेवरी होता है। डिलेवरी करने वालों का चोरी करने वाले पीछा करते थे। यह देखते थे कि कौन कहां जा रहा है। डिलेवरी का सामान लेकर कोई कुरियर कर्मचारी फ्लैट, आवास या किसी दफ्त में जाने के दौरान बाइक में ही सामान से भरा बैग छोड़ चले जाते थे। जिसका फायदा चोरी करने वाले उठाते थे। बैग पर निगाह रखने वाले झटपट बैग से मोबाइल, कैमरा, महंगे कपड़े और अन्य सामान निकाल रफूचक्कर हो जाते थे। कागलनगर में कुरियर कर्मचारी पिंटू रजक के साथ गिरोह ने ऐसा ही किया था। उसकी बैग से स्पाइस कंपनी की तीन मोबाइल, साड़ी, लेडिज सूट, जूता चुरा लिया गया था।

बिष्टुपुर में भी दिया गया घटना को अंजाम

गिरोह के सदस्यों ने बिष्टुपुर थाना क्षेत्र में म् जून को सुधीर दुबे की बैग से और ख्म् जून को एक कुरियर कर्मचारी की बैग से सामान गायब कर दिया गया था।

बिष्टुपुर से डीप फ्रिज लूटने में शामिल था गोविंदा दे

क्0 मार्च को बिष्टुपुर थाना के जुस्को गोलचक्कर के सामने टेंपो पर सवार अपराधियों ने पिकअप वैन के चालक को रुकवाया और मानगो जाने का रास्ता पूछा था। चालक लघुशंका को चला गया। इसका फायदा उठाते हुए टेंपो सवार अपराधियों ने पिकअप वैन में लदे चार डीप फ्रिजर को वाहन समेत लेकर भाग निकले थे। इस काम को गोविंदा दे और उसके सहयोगियों ने ही अंजाम दिया था। इस मामले में पुलिस ने तारकेश्वर शर्मा, नेहाल सिंह और जोधी लिंग को गिरफ्तार किया था। इनके पास से तीन डीप फ्रिजर की बरामदगी की गई थी। गोविंदा दे फरार था। उसे सोनारी पुलिस ने कुरियर का सामान चुराने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।