-स्पिनरों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला शुरू

-पश्चिम सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ की ओर से हो रहा आयोजन

CHAIBASA: पश्चिम सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ की ओर से बिरसा मुण्डा क्रिकेट स्टेडियम में स्पिनरों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत सोमवार को हुई। इसमें जिले के सभी आयु वर्ग के लगभग ख्0 स्पिनर उपस्थित थे। इन क्रिकेटरों को झारखंड के फिरकी गेंदबाज एवं पूर्व रणजी क्रिकेटर शशि भूषण चौबे ने स्पिन गेंदबाजी के तमाम हुनरों से अवगत कराया। सुबह नौ बजे से शुरू हुई कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी खिलाडि़यों ने स्पिन गेंदबाजी में आने वाली कठिनाइयों का जिक्र किया जिसका चौबे ने समाधान किया। उन्होंने बताया कि स्पिन एक कला है जिसमें तेज गेंदबाजों की तरह कद-काठी एवं ताकत का होना आवश्यक नहीं है। मूलत: यह एक ऐसी कला है जिसमें गेंद के धुमाव के साथ-साथ सटीक लाइन एवं लेंथ का होना अत्यावाश्यक है और यह खूबी केवल और केवल अनवरत अभ्यास एवं कठिन मेहनत के बल पर ही प्राप्त किया जा सकता है।

दिए टिप्स

शशि भूषण चौबे ने विशेष रूप से स्पिन गेंदबाजों को इस दिशा में आगे बढ़ने के नुस्खे बताए। उन्होंने कहा कि आज के समय में स्पिन गेंदबाजी करना काफी रिस्की है। अमूमन बल्लेबाज तेजगति से रन बनाने के लिए स्पिन गेंदबाजों को ही टारगेट करते हैं और शायद इसी लिए युवा क्रिकेटर इसे अपनाना नहीं चाहते, लेकिन एक सच यह भी है कि सपाट विकेट एवं विपरीत परिस्थिथि में भी विकेट लेने की क्षमता आज भी तेज गेंदबाजों से ज्यादा स्पिनरों में है। एक दिवसीय क्रिकेट का प्रचलन अधिक होने के कारण स्पिनरों की तदाद घटती जा रही है जो एक ¨चता का विषय है। एक जमाने में स्पिन गेंदबाजी का जनक माना जाने वाला भारत आज स्वयं इस कला में पिछड़ता जा रहा है और इसका मूल कारण एक दिवसीय क्रिकेट का बढ़ता प्रचलन है।

गुलदस्ता देकर स्वागत

इससे पूर्व स्पिन कार्यशाला में पश्चिम सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के सचिव एवं कोषाध्यक्ष की उपस्थिति में चौबे का स्वागत जिला के बीसीसीआई लेवल-क् कोच अंथोनी ¨मज ने गुलदस्ता देकर किया। अपने प्ररांभिक सम्बोधन में जिला क्रिकेट के संघ के सचिव असीम कुमार सिंह ने चौबे के क्रिकेट कैरियर पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि शशि भूषण चौबे सन क्998 में चाईबासा में हेमन ट्राफी खेलने आई रांची की टीम के कप्तान हुआ करते थे और उस टीम के विकेटकीपर भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। इस कार्यशाला में झारखंड अंडर-क्म् टीम के स्पिन गेंदबाज मदन बोदरा, अंडर-क्9 कैम्प के बापी कर्मकार, जिला अंडर-क्म् टीम के अनमोल चौबे, इशान घोष, अभिषेक राय बर्मन, विवेक सिंह, आनंद प्रसाद, विकास रजक, रूमान अहमद, मो। अमीर आदि उपस्थित थे। इस कार्यशाला में लेवल-क् कोच अंथोनी ¨मज और ट्रेनर मौसम कुमार चौबे ने भी अपनी भागीदारी निभाई।