छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : राज्य सरकार ने शहर में सिलिकोसिस नामक बीमारी से अबतक चौबीस लागों के मरने की घटना को गंभीरता से लिया है। सीएम रघुवर दास ने स्वास्थ्य विभाग को इस बीमारी से रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है। साथ ही इस बीमारी की रोकथाम के लिए खनन कंपनियों द्वारा आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय किए जाने तथा प्रशासन द्वारा आवश्यक मानिट¨रग किए जाने पर जोर दिया है। उन्होंने सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये सहायता राशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस राशि का भुगतान झारखंड आकस्मिकता निधि किया जाएगा, जिसके लिए एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जमशेदपुर में फेफड़े की बीमारी से भी एक व्यक्ति की मौत हुई है, जिसके परिजन को भी यह राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि सिलिकोसिस नामक घातक बीमारी खदानों व क्रशर में काम करनेवाले मजदूरों को वहां पाए जानेवाले डस्ट के कारण होती है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी कई बार इस बीमारी से रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्देश राज्य सरकार को दिया है।

सड़क हादसे में केबल आपरेटर की मौत

सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए केबल ऑपरेटर पिंटू मसीह उर्फ गल्ले (45) की टाटा मुख्य अस्पताल में मौत हो गई। वह काशीडीह बागान एरिया रोड नंबर नौ का रहने वाला था। बीते 17 अप्रैल को वह कदमा थाना क्षेत्र के आदित्यपुर टॉल ब्रिज पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने के कारण बाइक से गिरकर चायल हो गया था। उसे लोगों ने अस्पताल पहुंचाया था। पिंटू मसीह एससीसीएन केबल नेटवर्क में लंबे समय तक जुड़ा हुआ था।

सिदगोड़ा का युवक बाइक से स्क्रीट कर गिरा, मौत

पोटका थाना क्षेत्र में बाइक से अनियंत्रित होकर गिरने के कारण घायल हुए सिदगोड़ा बागुन नगर डी चलाक निवासी सोनू शांडिल की टाटा मुख्य अस्पताल में मौत हो गई। वह चार से मोटरसाइकिल लेकर चक्रधरपुर जाने को निकला था। पोटका इलाके में बाइक से वह अनियंत्रित होकर गिर गया था।