जमशेदपुर : टाटा क¨मस के जमशेदपुर प्लांट के कर्मचारियों को संभवत: 18 से 19 प्रतिशत के बीच बोनस मिल सकता है। टीसी कर्मचारी यूनियन ने उम्मीद जताई है कि उन्हें एनवल ऑपरे¨टग प्लान (एओपी) का लक्ष्य पूरी तरह से तय कर लिया है और कंपनी को मुनाफा भी बेहतर है, जिसका लाभ कर्मचारियों को इस वर्ष बोनस के रूप में मिलेगा।

टीसी कर्मचारी यूनियन की ओर से बोनस पर वार्ता आमंत्रित करने के लिए कंपनी प्रबंधन को पत्र भेज चुकी है। यूनियन नेतृत्व ने उम्मीद जताई है कि अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में बोनस पर वार्ता शुरू होगी। कंपनी में बीते वित्तीय वर्ष कर्मचारियों को 72,800 इंजन बनाने का लक्ष्य मिला था जबकि कर्मचारियों ने 80 हजार से अधिक इंजन का निर्माण किया। कंपनी में पिछली बार 840 कर्मचारियों को 8.33 प्रतिशत बोनस मिला था। इसमें 16,500 रुपये न्यूनतम और 45 हजार रुपये अधिकतम बोनस मिला था। जबकि वर्ष 2019 में कर्मचारियों को 19 प्रतिशत बोनस मिला था।

बोनस का फार्मूला

टाटा क¨मस में बोनस को लेकर फार्मूला बना हुआ है। इसमें उत्पादन पर नौ, मुनाफा पर आठ और बीआइएस पर तीन प्रतिशत त है। यूनियन नेतृत्व का मानना है कि कंपनी को बीते वित्तीय वर्ष 65 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। उत्पादन का लक्ष्य 100 प्रतिशत से अधिक है और बीआइएस में तीन में से 1.5 प्रतिशत मिलना तय है। ऐसे में 18 से 19 प्रतिशत तक कर्मचारियों को बोनस मिलने की उम्मीद है।

सोमवार से मिलेगा जैकेट

टाटा क¨मस कर्मचारियों को सोमवार 23 अगस्त से जैकेट मिलना शुरू हो जाएगा। टिकट नंबर एक से 500 वाले कर्मचारियों को पहले जैकेट मिलेगा। इसके बाद क्रमनुसार दूसरे कर्मचारियों को 27 अगस्त तक जैसे दिए जाएंगे। इसके लिए प्रबंधन की ओर से समय और टिकट नंबर जारी किया गया है। वर्ष 2019 के वेतन समझौते के समय ही कंपनी प्रबंधन और टीसी कर्मचारी यूनियन के बीच कर्मचारियों को जैकेट दिए जाने पर सहमति बनी थी लेकिन कोविड के कारण इसमें विलंब हुआ।