-सूबे के हजारों छात्रों को होगा फायदा, रुकेगा छात्रों का पलायन

-एक छत के नीचे आयेंगे राज्य के सभी इंजीनिय¨रग कॉलेज

JAMSHEDPUR: झारखंड में टेक्निकल यूनिवर्सिटी के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। बस इसके लिए राष्ट्रपति के अनुमोदन का इंतजार है। राज्य सरकार ने इसके लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। सूबे में तकनीकी विश्वविद्यालय का गठन नहीं होने से सबसे ज्यादा तकलीफ इंजीनिय¨रग छात्रों को हो रही है। इस कारण अकेले जमशेदपुर से हर साल क्0 हजार स्टूडेंट्स टेक्निकल एजुकेशन के लिए दूसरे राज्यों का रुख कर रहे हैं। अब इस पर लगाम लगने की संभावना है।

क्0 हजार छात्र कर रहे स्टडी

झारखंड में सरकारी व निजी इंजीनिय¨रग कॉलेजों को मिला दिया जाए तो करीब क्0 हजार छात्र अध्ययनरत हैं। इनमें निजी इंजीनिय¨रग कॉलेज जो रांची यूनिवर्सिटी, विनोबा भावे यूनिवर्सिटी व कोल्हान यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए हैं के स्टूडेंट्स हमेशा सेशन लेट होने का रोना रोते हैं। सेशन लेट होने में निजी इंजीनिय¨रग कॉलेजों की कोई गलती नहीं, बल्कि यह परेशानी विश्वविद्यालय स्तर से होती है। टेक्निकल यूनिवर्सिटी के गठन से छात्रों को इस परेशानी से निजात मिलेगी और परीक्षा व सेशन सही समय पर आयोजित होगी। प्रमाण पत्र एवं आवश्यक कागजात बिना गलती के समय पर प्राप्त हो जायेंगे। छात्रों को इससे काफी फायदा होगा। टेक्निकल यूनिवर्सिटी की स्थापना से पठन-पाठन और बेहतर हो सकेगा। स्टूडेंट्स के पलायन करने में कमी आयेगी। छात्रों को झारखंड में ही बेहतर तकनीकि शिक्षा मिल सकेगी और कई निजी कॉलेजों के खुलने की संभावना बनेगी।

एक ही छत के नीचे

टेक्निकल यूनिवर्सिटी का गठन होने से राज्य के सभी इंजीनिय¨रग कॉलेज एक ही छत के नीचे आ जायेंगे। सिलेबस और सेशन में भी एकरूपता आएगी। सीएम रघुवर दास की अगुवाई वाली सरकार ने भी अपनी मंशा विधानसभा सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान जाहिर कर चुकी है। अब यह मामला राष्ट्रपति के अधीन है और इसके अनुमोदन का इंतजार है। बताया जा रहा है कि टेक्निकल यूनिवर्सिटी की स्थापना का अनुमोदन राष्ट्रपति की ओर से कर दिए जाने की पूरी संभावना है। इसके लिए मुख्यमंत्री व मानव संसाधन विकास मंत्री ने सामूहिक प्रयास शुरू कर दिया है।

क्या हाेंगे फायदे

क्। बढ़ेगा राज्य का करोड़ों रुपए का राजस्व।

ख्। रुकेगा छात्रों का पलायन, कई नये निजी टेक्निकल कॉलेज भी आएंगे।

फ्। सिलेबस, परीक्षा आयेाजन, रिजल्ट में आएगी एकरूपता।

ब्। इंजीनिय¨रग के बाद हाइयर एजुकेशन को सही समय पर आवेदन कर सकते हैं।

भ्। राष्ट्रीय मानचित्र पर झारखंड का भी टेक्निकल एजुकेशन में नाम होगा।

-स्टेट में टेक्निकल यूनिवर्सिटी खुलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। राज्य सरकार इस मामले में बेहद गंभीर है।

-नीरा यादव, मानव संसाधन विकास मंत्री, झारखंड

------------------

-जितनी जल्दी हो टेक्निकल यूनिवर्सिटी का गठन हो। इससे छात्रों में इंजीनिय¨रग की पढ़ाई के प्रति एक उम्मीद जगेगी। छात्रों का भरोसा राज्य के प्रति बढ़ेगा। राज्य सरकार इस मामले में बेहद गंभीर है।

-शत्रुघ्न सिंह, डायरेक्टर, आरवीएस कॉलेज ऑफ इंजीनिय¨रग, जमशेदपुर