- पहले चरण में 18 फरवरी से होगा वितरण, अधिकतम 10 बल्ब मिलेंगे।

- 9 वाट के एक बल्ब की कीमत होगी 100 रुपए।

-करणडीह, मानगो, जुगसलाई, छोटा गोविंदपुर, दुखू मार्केट में होगा वितरण।

-बिजली बिल व आइडी कार्ड लाना होगा बल्ब लेने के लिए।

-तीन साल तक खराब होने पर बदलने की सुविधा।

Manoj Singh (Jamshedpur, JNN): अब जमशेदपुर में भी लगभग एक लाख घर एलईडी लाइट से जगमग होंगे। सोमवार को जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सिद्धार्थ शर्मा व ईईएफएल कंपनी के बीच एलईडी बल्क वितरण की तारीखें तय की गई। क्8 फरवरी से शहर के पांच क्षेत्रों करनडीह, मानगो, जुगसलाई, छोटा गोविंदपुर व दुखू मार्केट जुगसलाई के बिजली उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर एलईडी बल्ब दिए जाएंगे।

कीमत सौ रुपए

केंद्र सरकार की बिजली बचत योजना के तहत जमशेदपुर बिजली प्रमंडल की ओर से एक लाख उपभोक्ताओं को एलईडी बल्ब का वितरण किया जाना है। इसमें एक उपभोक्ता को अधिकतम क्0 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। शर्त यह है कि उपभोक्ता का बिजली बिल बकाया नहीं हो। जिनका बिजली बकाया होगा उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। एलईडी बल्ब लेने के लिए बिजली बिल और आई कार्ड साथ में लाना जरूरी है। नौ वाट का यह एलईडी बल्ब महज क्00 रुपये में मिलेगा और घरेलू उपभोक्ताओं को ही दिया जाएगा। इस बल्ब की तीन साल तक की गारंटी रहेगी। तीन साल के अंदर किसी तरह की खराबी आने पर उसे बदला जाएगा।

क्8 फरवरी से एलईडी बल्ब का वितरण शुरू हो जाएगा। यदि एक लाख उपभोक्ता एलईडी लाइट लगा लेते हैं, तो सरकार की बिजली बचत की मंशा सफल हो जाएगी। शहर में वितरण करने के बाद गांव-गांव में जाकर एलईडी लाइट का वितरण किया जाएगा।

-सिद्धार्थ शर्मा, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर,

जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल