-तीनों संदिग्ध मरीज हैं महिलाएं, शहर के विभिन्न हॉस्पिटल्स में चल रहा इलाज

-संदिग्धों में से एक टीएमएच की डॉक्टर

-जांच के लिए कोलकाता भेजे गए सैंपल

JAMSHEDPUR: शहर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप फैलता ही जा रहा है। गुरुवार को शहर में स्वाइन फ्लू के तीन और संदिग्ध मरीज मिले। ये तीनों महिलाएं है। इनमें से एक टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) की डॉक्टर हैं। सर्विलांस डिपार्टमेंट द्वारा सभी संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेज दिया गया है।

टीएमएच में चल रहा है दो का इलाज

शहर में मिले स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीजों में से दो का इलाज टाटा मेन हॉस्पिटल में चल रहा है। वहीं एक मरीज कांतीलाल गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल (केजीएमएच) में एडमिट है। टीएमएच में जिन मरीजों का इलाज चल रहा है उनमें से एक पुरुलिया निवासी ख्8 वर्षीय और दूसरी कदमा की रहने वाली फ्ब् वर्षीय महिला हैं। वहीं, केजीएमएच में एडमिट मरीज की 7भ् वर्षीय कदमा की रहने वाली महिला हैं। ये करीब ख्0 दिन पहले कोलकाता से आई थीं। टीएमएच में एडमिट फ्ब् वर्षीय महिला हॉस्पिटल की ही एक डॉक्टर हैं। डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर डॉ शाहिर पॉल ने बताया कि सभी मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है।

स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं। ये तीनों महिलाएं हैं। इनका इलाज शहर के विभिन्न हॉस्पिटल्स में चल रहा है। सभी संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है।

डॉ शाहिर पॉल, डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर

सर्तकता बरतने की जरूरत

स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर सहित अन्य हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स को भी सर्तकता बरतने की जरूरत होती है। ऐसे मामलों में हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स को इन पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वीपमेंट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है

-ग्लब्स (नन स्टराइल)

-मास्क (हाई इफिशिएंसी मास्क), थ्री लेयर्ड सर्जिकल मास्क

-लांग-स्लीव्ड कफ्ड गाउन

-प्रोटेक्टिव आईवियर (गॉगल्स, वाइजर, फेस शिल्ड्स)

-कैप (हाई रिस्क सिचुएशन में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जहां एयरोसोल की मात्रा ज्यादा हो)

-प्लास्टिक एप्रन