-जाम ने बढ़ाई परेशानी, रेंगता रहा शहर

-रोड पर पार्क किए जाते हैं व्हीकल्स, फूड स्टॉल वालों का रहता है कब्जा

JAMSHEDPUR: बारिश में आगे निकलने की होड़ में दिन भर चौक-चौराहों पर जाम लग रहा। मंगलवार को आम दिनों से ज्यादा जाम देखने को मिला। दिन भर साकची, मानगो बस स्टैंड, बिष्टुपुर, डिमना सहित अन्य चौक-चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रही।

ड्यूटी ऑवर और स्कूल की छुट्टी के समय लगता है जाम

शहर में सबसे ज्यादा जाम की नौबत ऑफिस टाइम और स्कूल में छुट्टियों के बाद होता है। शहर के विभिन्न स्कूलों में क्क्.फ्0 से लेकर ख् बजे तक छुट्टियां होती हैं। इस दौरान सभी चौक-चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। स्कूल में जैसे ही छुटिट्यां होती है ऑटो का रेला सड़क पर दिखाई पड़ने लगता है। जुबिली पार्क गेट, डीसी ऑफिस के पास यू टर्न, पुराना कोर्ट चौक, एमजीएम रोड, मानगो चौक, साकची गोलचक्कर, बसंत सिनेमा चौक, साकची शीतला मंदिर चौक, रेलवे स्टेशन रोड, बिष्टुपुर मेनरोड, बाटा चौक सहित तमाम चौक चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रहती है।

मानगो पुल पर बन गया है बस स्टैंड

पटना, हजारीबाग, रांची, कोलकाता समेत विभिन्न स्थानों के लिए गाडि़यां तो मानगो बस स्टैंड से खुलती है, लेकिन सवारी मानगो पुल पर भी बैठाए जाते हैं। लोगों की मानें तो यहां क्0-क्0 मिनट तक बसें खड़ी रहती है। कभी-कभी तो मानगो चौराहे के किनारे भी बसें खड़ी होती है। कहीं रूके या न रूके गाडि़यां मानगो पुल पर तो रूकेगी ही हैं।

खोमचे-ठेले वालों से भरी रहती है सड़क

साकची एरिया में जहां-तहां खोमचे और ठेले वाले अपनी दुकानदारी करते हैं। ट्रैफिक रूल्स से किसी को परवाह नहीं। पुलिस तो दिखती है, लेकिन उनका ध्यान सिर्फ हेलमेट चेकिंग पर रहता है। बाइक, ऑटो और कार वाले अपनी मर्जी के मुताबिक रोड पर ही व्हीकल खड़ी कर देते हैं। इससे आने-जाने परेशानी होती है।

पैदल चलना भी मुश्किल है यहां

बिष्टुपुर, साकची, जुगसलाई, सोनारी बाजार या शहर के किसी भी इलाके को ले लीजिए पैदल चलना मुश्किल है। यहां तो रोड पर ही दुकानें सजी है। फुटपाथ पर होटल खुले हैं, ठेले हैं खोमचे हैं और बचीखुची जगह ऑटो वालों के नाम बुक है। पैदल चलता कौन है। फुटपाथ तो अब ऑटोवालों के नाम बुक हो गया है। राहगीर उपेंद्र मिश्रा कहते हैं कि शहर में फुटपाथ के सवाल पर प्रशासन पैदल हो गया है। नियम-कानून है, रखवाले हैं, लेकिन जेब गरम होते ही कानून ढीला पड़ने लगता है। लिहाजा आम जनता जाम से परेशान है।

रोड पर खड़े होते हैं वाहन

बिष्टुपुर एरिया के मेनरोड में ही व्हीकल पार्क किए जाते हैं। रोड पर गाड़ी पार्क कर लोग शॉपिंग करते हैं। लिहाजा क्ख् फीट चौड़ी सड़क में भ् फीट तो पार्किग में ही चला जाता है। लिहाजा रोड जाम की नौबत दिनभर बनी रहती है। सबसे ज्यादा परेशानी तो शाम के वक्त होती है।

ओवर ब्रिज भी जाम से अछूता नहीं

रेलवे स्टेशन के पास का ओवर ब्रिज भी जाम से अछूता नहीं है। ओवर ब्रिज और उसके आसपास रोड के किनारे सब्जी और दूसरी दुकानें सजती हैं। ब्रिज पर ऑटो वालों की मनमानी अलग से। यहां से गुजरने वाले लोग दिनभर जाम की जद में रहते हैं, लेकिन न तो जाम खत्म होता है और न ही जाम के कारणों की पड़ताल की जाती है। लिहाजा जनता ट्रैफिक पुलिस को कोसती है और पुलिस पब्लिक को सिविक सेंस का हवाला देकर ट्रैफिक जाम के कारणों का ठीकरा आम लोगों पर फोड़ती है।

------------

जाम लाइव

समय क्0.फ्0 बजे

डिमना चौक से मानगो पुल

शहर में बड़े वाहनों की नो इंट्री दिन में क्0 बजे खुली। नो इंट्री खुलते ही डिमना चौक से मानगो पुल तक हेवी व्हीकल्स का रेला लगा रहा। क्0 बजे के बाद डिमना चौक से मानगो पुल क्रॉस करने में कम से कम क् घंटे का समय लग गया। डिमना चौक से मानगो पुल की दूरी लगभग फ् किलोमीटर है। डिमना रोड से मानगो पुल तक गली-मोहल्लों में जाने के लिए दर्जन भर कट रोड है। इन सभी टर्न पर जाम की नौबत बनी रही।

समय क्ख् बजे, साकची गोल चक्कर

साकची में गोलचक्कर में जाम

साकची गोलचक्कर के पास दोपहर क्ख् बजे से ही जाम की स्थिति बनी रही। मंगलवार को होमगा‌र्ड्स जवानों के प्रदर्शन के कारण भी साकची गोलचक्कर में जाम रहा। यहां करीब ख् बजे तक जाम लगा रहा। इस दौरान कई स्कूल के वैन और ऑटो भी फंसे रहे। साकची गोल चक्कर के पास साकची थाना रोड में एक ऑटो का पहिया गड्ढे में फंस जाने के कारण भी जाम की स्थिति बन गई। ऑटो में गिरने से एक स्कूली बच्चा भी घायल हो गया था।

दिन एक बजे---ओल्ड कोर्ट चौक से जुबिली पार्क तक

स्कूल की छुट्टी के बाद करीब क् बजे ओल्ड कोर्ट चौक से जुबिली पार्क गेट तक जाम लगा रहा। इस समय बारिश भी हो रही थी। बारिश में आगे निकलने की होड़ में बाइक, ऑटो वाले रूल्स तोड़ते रहे। ओल्ड कोर्ट से लेकर जुबिली पार्क गेट तक दो जगह यू टर्न है। एसपी ऑफिस और डीसी ऑफिस जाने के लिए यहां पर टर्न लेते हैं। इस वजह से कई बार एक्सीडेंट की स्थिति बन जाती है। हालांकि, दोनों ही यू टर्न के पहले स्पीड ब्रेकर बना हुआ है।