-सिटी के ट्रैफिक डीएसपी बोले, फिलहाल पूरे जिले में कांस्टेबल्स के ट्रांसफर हो रहे

-20 जुलाई के बाद सिटी में ट्रैफिक पुलिस में मैन पावर की हो सकती है बढ़ोतरी

-अप्रैल में 4 लाख की वसूली हुई थी, जबकि मई में ट्रैफिक रूल्स नहीं मानने वालों से 7 लाख वसूले गए

JAMSHEDPUR: हमने आपको पिछले 8 दिनों में बताया कि शहर के किन एरियाज में ट्रैफिक जाम की समस्या लोगों को ज्यादा परेशान कर रही है। यह भी बताने की कोशिश की कि जाम लगने की वजह क्या है। ट्रैफिक पुलिस ने जाम से निजात दिलाने के लिए कमर कस ली है। ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर ने आई-नेक्स्ट को बताया कि ख्0 जुलाई के बाद सिटी के लोगों को जाम से निजात दिलाइर्1 जाएगी।

तो कांस्टेबल्स की संख्या बढ़ेगी!

ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि फिलहाल पूरे जिले में कांस्टेबल्स का ट्रांसफर किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में यह क्लियर नहीं हो पा रहा कि शहर को कितने कांस्टेबल्स मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ख्0 जुलाई तक ट्रांसफर-पोस्टिंग कंप्लीट होने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि कांस्टेबल्स की संख्या शहर में बढ़ाए जाने की उम्मीद है जिससे ट्रैफिक को कंट्रोल करने में हेल्प मिलेगी।

फाइन वसूली में सख्ती

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सही करने के लिए ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने वालों से फाइन वसूली में सख्ती बरतने का भी फैसला लिया है। ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि अप्रैल में ट्रैफिक रूल्स फॉलो नहीं करने वालों से ब् लाख रुपए वसूले गए थे जबकि मई में यह 7 लाख पहुंच गया। उन्होंने कहा कि जून में यह रकम 8 लाख को क्रॉस कर जाएगा। उनका कहना था कि ट्रैफिक नियमों को नहीं मानने की वजह से भी कई चौक-चौराहों पर जाम लगता है। फाइन वसूली में सख्ती से इसपर कंट्रोल किया जाएगा।

मॉडर्न इक्वीपमेंट्स से भी ट्रैफिक कंट्रोल करने में हेल्प मिलेगा

शहर की ट्रैफिक पुलिस को मॉडर्न इक्यूपमेंट प्रोवाइड कराया जा रहा है। सभी ट्रैफिक थानों को व्हाइट हेलमेट, रेनकोट, मास्क, स्टीक लाइट, जैकेट व्हील लॉक, एनलाइजर मशीन सहित तमाम चीजें प्रोवाइड कराया जा रहा है। साकची ट्रैफिक थाना से सभी ट्रैफिक थानों में भेजा गया है। इन इक्वीपमेंट्स के होने से ट्रैफिक पुलिस के जवान बरसात और रात में भी मुश्तैदी के साथ ड्यूटी कर पाएंगे।

फिलहाल कांस्टेबल्स की ट्रांसफर-पोस्टिंग की जा रही है इसलिए अभी मैन पावर के बारे में कहना ठीक नहीं है। ख्0 जुलाई के बाद हमें उम्मीद है कि कांस्टेबल्स की एक्चुअल संख्या पता चलेगी जो पहले से ज्यादा होने की उम्मीद है। फाइन वसूली में भी सख्ती बरती जा रही है। ख्0 जुलाई के बाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सही करने की कोशिश की जाएगी।

- विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी