-टास्क फोर्स की पहली बैठक में बनी रणनीति

-तोड़ा ट्रैफिक रूल्स तो होगी कार्रवाई

JAMSHEDPUR: शहर की यातायात व्यवस्था अब पटरी पर आने वाली है। लगातार बढ़ रही यातायात समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगा। इसके तहत, अल्पकालिक समय में व्यवसायिक वाहनों, बसों, मिनी बसों, टेंपो, फुटपाथी दुकानदारों और दो पहिया वाहनों को निशाने पर लिया जाएगा। साथ ही नो इंट्री में वाहन, अवैध पार्किंग, रश पार्किंग और कानून तोड़ने वालों पर भी कार्रवाई की शुरुआत हो जाएगी। ट्रैफिक टास्क फोर्स के अध्यक्ष सिटी एसपी चंदन झा के मुताबिक शहर के यातायात पर अल्पकालिक कार्रवाई का असर डेढ़ महीने में दिखने लगेगा। इसके तहत सड़कों से अतिक्रमण हटा कर इसे साफ किया जाएगा। सड़क किनारे दो पहिया वाहन नहीं लगने दिए जाएंगे। पार्किंग और नो पार्किंग स्थल तय कर दिए जाएंगे। यातायात व्यवस्था में समस्या बन रहे बड़े गोलचक्करों को छोटा किया जाएगा। नई जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगेंगे। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। यातायात व्यवस्था को सुधारने की रणनीति जिला सभागार में मंगलवार को हुई बैठक में तैयार की गई।

डीसी ने समझाया

डीसी डॉ। अमिताभ कौशल ने रणनीति का खाका पावर प्वाइंट के जरिए ट्रैफिक टास्क फोर्स को समझाया। टास्क फोर्स में शामिल अफसरों को बताया गया कि उन्हें किस तरह चरण वार रणनीति तैयार कर यातायात की समस्याओं को दूर करना है। उन्होंने जो रणनीति तैयार की है उसके अनुसार यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए तीन श्रेणियों में कदम उठाए जाएंगे। अल्पकालिक, मध्यकालिक और दीर्घकालिक। अल्पकालिक कार्रवाई के दायरे में सड़क किनारे नो पार्किंग जोन में लगने वाहनों और सड़क घेर कर बैठने वाले फुटपाथी दुकानदारों पर कार्रवाई शामिल है। ट्रैफिक व्यवस्था में खलल डालने वाले टेंपो, मिनी बस और व्यवसायिक वाहनों व बसों पर भी कार्रवाई की रणनीति तैयार की गई है।

व्हाट्स एप कर भेजें सुझाव

ट्रैफिक टास्क फोर्स के अध्यक्ष सिटी एसपी चंदन झा ने बताया कि व्हाट्सएप नंबर 9ब्7क्क्90ख्0फ् पर लोग ट्रैफिक जाम के सॉल्यूशन से संबंधित सुझाव भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में एक ई मेल पता जारी कर दिया जाएगा।