-नौवामुंडी व बड़ाजामदा स्टेशन के बीच हुई घटना

-रेलवे के डॉक्टरों ने घायल पैसेंजर्स का किया इलाज

CHAKRADHARPUR: चक्रधरपुर रेल मंडल के नौवामुंडी व बड़ाजामदा स्टेशन के बीच रोल हुई मालगाड़ी ने रेड सिगनल में खड़ी हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर क्ख्0ख्क्) को टक्कर मार दी। इससे मालगाड़ी का ब्रेकवेन क्षतिग्रस्त हो गया। इस हादसे में जनशताब्दी के दर्जनों पैसेंजर्स और पेंट्रीकारकर्मी घायल हो गए। घटना मंगलवार की दोपहर क्ख्.ब्0 बजे की है। चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है। टक्कर होने के बाद जनशताब्दी ट्रेन को वापस नौवामुंडी बैक कर लाया गया। डांगुवापोसी से पहुंची मेडिकल की टीम ने घायल यात्रियों का इलाज किया। इसके बाद जनशताब्दी ट्रेन को दोपहर ख्:ब्0 बजे बडि़बल के लिए रवाना किया गया। घटना के बाद चक्रधरपुर कंट्रोल रूम में एडीआरएम नवीन तलवार व अन्य वरीय अधिकारी पल-पल की रिर्पोट ले रहे थे।

यह है मामला

जानकारी के मुताबिक हावड़ा से बड़बिल जा रही जनशताब्दी एक्सप्रेस नोवामुंडी व बड़ाजामदा स्टेशन के बीच में सिगनल रेड होने की वजह से अप लाइन पर खड़ी थी। इसी लाइन पर कुछ देर पहले ही एन बड़ाजामदा नामक कोयले से लदी मालगाड़ी को रवाना किया था। मालगाड़ी चढ़ाई में नहीं चढ़ पाई ओर पीछे की ओर तेज गति से ढलान में लुढ़कने (रोल होने) लगी। यह देख मालगाड़ी के लोको पायलट आरके चौधरी ने इमरजेंसी ब्रेक मारा तब तक मालगाड़ी का ब्रेकवेन जनशताब्दी के इंजन से टकरा गई और यह हादसा हुआ।

टला बड़ा हादसा

जनशताब्दी के लोको पायलट ने बचाई सैकड़ो यात्रियों की जान:

टाटानगर के लोको पायलट गंगा राम ने जनशताब्दी को बड़बिल तक लेकर जा रहे थे। सिगनल रेड होने के कारण उन्होंने ट्रेन को रोक दिया और सिगनल ग्रीन होने का इंतजार करने लगे। इस बीच उन्होंने देखा कि एक मालगाड़ी का ब्रेकवेन तेज गति से जनशताब्दी के लाइन में आ रही है। यह देख गंगा राम ने तुरंत ट्रेन को बैक कर स्पीड से पीछे की ओर ले जाने लगे। इस बीच मालगाड़ी का ब्रेकवेन जनशताब्दी के इंजन से टकरा गया। टक्कर जोरदार नहीं था। गंगाराम की सूझबूझ के कारण ही जोरदार होने वाला हादसा टल गया।

अधिक कमाई का चक्कर

चक्रधरपुर रेल मंडल में अधिक राजस्व कमाने के चक्कर में मालगाडियों को यात्री ट्रेनों से ज्यादा प्राथिमकता दी जाती है। चक्रधरपुर ट्रेन कंट्रोल रूम में नोवामुंडी से करीब क्ख्.क्0 बजे एन बड़ाजामदा नामक मालगाड़ी को रवाना किया था। इसके ठीक ख्0 मिनट बाद जनशताब्दी ट्रेन को क्ख्.फ्0 बजे नोवामुंडी स्टेशन से बड़बिल के लिए रवाना किया गया। ख्0 मिनट के अंतराल में यह घटना घटी।

मालगाड़ी व जनशताब्दी में कोई टक्कर नहीं हुई है। जनशताब्दी के लोको पायलट ने रोल हुई मालगाड़ी को देखकर अचानक ट्रेन को बैक किया। इससे ट्रेन के कुछ यात्रियों को चोटें आई हैं। डॉक्टरों ने घायल यात्रियों का इलाज किया। डीआरएम ने घटना की जांच का आदेश दे दिया है।

-सत्यम प्रकाश, सीनियर डीसीएम, चक्रधरपुर रेल मंडल