-2007 से जमा नहीं की गई रिपोर्ट

>jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीजों को मिलने वाली अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी बंद हो सकती है। हॉस्पिटल द्वारा अल्ट्रासाउंड सेंटर की रिपोर्ट जमा नहीं की गई है। रूल्स के मुताबिक अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा हर महीने हेल्थ डिपार्टमेंट के पास रिपोर्ट जमा करनी पड़ती है, लेकिन हैरानी की बात है कि गवर्नमेंट हॉस्पिटल होने के बावजूद एमजीएम हॉस्पिटल में संचालित अल्ट्रासाउंड सेंटर का मंथली रिपोर्ट करीब आठ वर्षो से नहीं जमा नहीं की जा रही है।

होगी कारवाई

हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट जमा नहीं करने वाले सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स को सील करने का निर्देश दिया है। डिस्ट्रिक्ट में कुल क्ख्ब् अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालित हैं। बार-बार निर्देश मिलने के बावजूद इनमें से कई अल्ट्रासाउंड सेंटर मंथली रिपोर्ट जमा नहीं करते हौं। इसी लिस्ट में एमजीएम हॉस्पिटल भी शामिल है।

नौ वर्षो से जमा नहीं की गई है रिपोर्ट

पीसीपीएनडीटी एक्ट के अनुसार हर अल्ट्रासाउंड सेंटर को अपने यहां किए जाने वाले सभी टेस्ट की रिपोर्ट हर महीने की पांचवीं तारीख तक हेल्थ डिपार्टमेंट के पास सबमिट करनी है, लकिन हैरानी की बात है कि एमजीएम हॉस्पिटल में नियम को ताक पर रखकर अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालित किया जा रहा है। ख्007 से अबतक अल्ट्रासाउंड की रिपोर्ट जमा नहीं की गई है। ऐसे में सवाल उठाता है कि आखिर क्यों नहीं जमा की जा रही है रिपोर्ट? अगर रिपोर्ट जमा नहीं हुई, तो अबतक कार्रवाई क्यों नहीं की गई? हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से अबतक नौ बार लेटर लिखा जा चुका है। इसके बावजूद भी अनदेखी की जा रही है।

मरीजों को होगी परेशानी

एमजीएम हॉस्पिटल में रोजाना ब्0-भ्0 गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड होता है। अगर एमजीएम हॉस्पिटल मैनेजमेंट की ओर से इस बार रिपोर्ट जमा नहीं की गई, तो हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से इसे सील कर दिया जाएगा। ऐसे में महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बनाई गई कमिटी

बेटी बचाओ, देश बचाओ अभियान के तहत डिस्ट्रिक्ट में अलग-अलग कमिटी गठित कर कार्य किया जा रहा है। इसमें जागरूकता कार्यक्रम, अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की जांच, कैंडल मार्च सहित अन्य कार्यक्रम शामिल हैं। अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की जांच करने के लिए दो कमिटी गठित की गई है। इसमें दो डॉक्टर्स, एक कानूनी सलाहकार और एक एनजीओ के सदस्य शामिल हैं।

एमजीएम सहित डिस्ट्रिक्ट के सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की जांच चल रही है। सभी को रिपोर्ट जमा करने का सख्त निर्देश दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट जमा नहीं करने वाले अल्ट्रासाउंड संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ। एसके झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम

रिपोर्ट जमा करने के लिए डॉ। दुर्गा चरण बेसरा को कहा गया है। अगर रिपोर्ट अब तक जमा नहीं की गई है तो जिम्मेवार वह खुद है। फिर से रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया जाएगा, ताकि अल्ट्रासाउंड केंद्र सुचारू रूप से संचालित हो सके।

-डॉ। आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल