JAMSHEDPUR: शीर्ष पर बैठे लोगों की कथनी और करनी में फर्क नहीं होना चाहिए। हम स्वदेशी सामान को लेकर लगातार आंदोलन चला रहे थे लेकिन, इसका इसका अपेक्षित असर नहीं हो रहा था। उड़ी की घटना के बाद लोगों को लगा कि इसके पीछे अप्रत्यक्ष रूप से एक शक्तिशाली देश का हाथ है। इस कारण लोगों ने चाइनीज सामान का बहिष्कार करने की ठानी। इस बार दीपावली में काफी कम चाइनीज सामान बिके। यह अच्छा संकेत है। यह बातें झारखंड के खाद्य आपूर्ति सह संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने सोमवार की सुबह सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में आयोजित 'एकता दौड़' को संबोधित करते हुए कहीं। 'एकता दौड़' को मुख्य अतिथि मंत्री सरयू राय, सांसद विद्युत वरण महतो, पद्मश्री तीरंदाज दीपिका कुमारी तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त कोच पूर्णिमा महतो ने संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया।

एकता दौड़ से ठीक पहले सरयू राय ने वहां मौजूद हजारों बच्चों व गणमान्य को देश की एकता और अखंडता को लेकर आवश्यक नागरिक कर्तव्यों के लिए सामूहिक शपथ दिलाई। सरयू राय ने कहा कि देश की अस्मिता पर जब भी हमला हुआ है, देशवासियों ने एकजुटता दिखाई है। विद्युत वरण महतो ने कहा कि आजादी के बाद देश को राजनीतिक रूप से संगठित करने में वल्लभ भाई पटेल की महती भूमिका थी। उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि आज हमें भाईचारे एवं एकता का संकल्प लेकर राष्ट्रीय एकता दिवस की सार्थकता सिद्ध करनी होगी। कार्यक्रम का संचालन जिला जन संपर्क पदाधिकारी संजय कुमार ने किया। इसके बाद एकता दौड़ शुरू हुई। छात्र और अन्य धावक जुबिली पार्क होकर तीन किमी की दौड़ पूरी कर वापस जेआरडी कांप्लेक्स पहुंचे। यहां दौड़ का समापन हुआ। इस मौके पर एसएसपी अनूप टी मैथ्यू, उप विकास आयुक्त विनोद कुमार, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह, जैप-छह के कमांडेंट शैलेंद्र वर्णवाल, एडीएम विधि व्यवस्था सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार, डीआरडीए की निदेशक उमा महतो, जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप तिवारी, निगरानी डीएसपी अमर पांडेय, जिला शिक्षा अधिकारी आरकेपी सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह, जिला पंचायत राज पदाधिकारी विपिन कुमार, टाटा स्टील के खेल विभाग के प्रमुख मुकुल चौधरी, सतनाम सिंह, हसन इमाम, चंद्रशेखर मिश्रा, दिनेश कुमार, सुरेश सोंथालिया, राजेश कुमार शुक्ला, जुस्को-टिमकेन आदि के वरीय अधिकारी, दोनों अधिसूचित क्षेत्रों के विशेष अधिकारी आदि मौजूद थे।

शिक्षा विभाग ने बचाई लाज

जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में आयोजित रन फॉर यूनिट में ख्000 से अधिक स्कूली बच्चों ने भाग लिया। जिला शिक्षा विभाग की ओर से इन स्कूली बच्चों को लाने व ले जाने की पूरी व्यवस्था की गई। एक तरह से कहा जाय तो इस दौड़ की सफलता का सारा श्रेय इन स्कूली बच्चों को ही जाता है। पूरा स्टेडियम बच्चों से भरा हुआ था। हर तरफ बच्चे-बच्चे ही नजर आ रहे थे।