-सोनारी और कदमा जैसे पॉश इलाकों में मानसून हर साल कहर बरपाता है

-सोनारी आदर्शनगर के कई अपार्टमेंट्स में में रहने वाले लोग फ्लैटों में कैद हो जाते हैं

JAMSHEDPUR: सोनारी और कदमा जैसे पॉश इलाकों में मानसून हर साल कहर बरपाता है। सोनारी आदर्शनगर के फ्लैटों में रहने वाले लोग पिछले साल के मॉनसून को अभी तक नहीं भूले हैं। नीचले तल्ले पर रहने वाली कौशल्या राव कहती हैं कि इस साल जब पहली बारिश हुई तो सारा पानी उनके घर में घुस गया। नौबत यह थी कि पानी बाहर निकालने में दो दिन लग गए। पानी घर के अंदर घुसने से कीमती सामान, फर्नीचर और कागज खराब हो गए। इसी अपार्टमेंट में रहने वाली गीता चटर्जी कहती हैं कि बारिश का मौसम तो छोड़ दीजिए जब गर्मी में भी कभी-कभी बारिश होती है तो पूरा बेसमेंट पानी से भर जाता है। वीकल पार्क करना मुश्किल हो जाता है। सभी लोग घर में कैद हो कर रह जाते हैं। कई बार तो गाड़ी को ऊंची जगहों पर रखना पड़ता है और ऐसे में कई बार गाडि़यों की चोरी हो चुकी है।

जल जमाव के बाद होता है कीचड़

स्थानीय लोगों का कहना है कि बारिश का पानी निकल जाने के बाद दूसरे दिन कीचड़ जमा हो जाता है। कीचड़ में फिसल कर लोगों को चोट भी लगी है, लेकिन सोसाइटी के लोग स्थानीय समस्याओं पर ध्यान नहीं देते। फैसिलिटी के नाम पर सिर्फ उगाही की जाती है और सुविधाएं कुछ हैं नहीं।

जल निकासी पर नहीं है ध्यान

जल जमाव का सबसे बड़ा कारण है कि पानी निकासी का समुचित प्रबंध नहीं किया गया है। नालियों की साफ-सफाई नहीं हुई है। इससे पानी हमेशा ओवर फ्लो करता है। नतीजा बरसात का पानी लोगों के घर में घुसता है। अपार्टमेंट के बेसमेंट भी फ्लैट बना दिया गया है। इससे बेसमेंट में पानी घुस जाता है।

क्या कहते हैं लोग

ख्ख् सालों से सुंदर नगर अपार्टमेंट में रह रही हूं। लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ नहीं दिया गया है। बरसात के दिनों में फ्लैट से बाहर निकलना तक मुश्किल हो जाता है।

अंजलि सरकार

रोड का पानी पूरे कंपाउंड में भर जाता है। जल जमाव से स्थिति विकट हो जाती है। कई बार तो चाह कर भी घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। जल जमाव की वजह से हमलोग घर में ही कैद रहते हैं।

गीता चटर्जी

मॉनसून हर साल यहां आफत बरपाता है। पिछले साल की बारिश मैं नहीं भूली हूं। जल जमाव की वजह से कई बार हमलोगों ने बाहर का प्लान कैंसिल किया था।

-वंदना चटर्जी

रख-रखाव से संबंधित कामों पर ध्यान नहीं दिया जाता है। नालियों की सफाई समय पर नहीं होती है। इस वजह से हमेशा परेशानी बनी रहती है। नालियों के दुर्गध से काफी परेशानी होती है।

-हरजिंदर कौर

बारिश के बाद कीचड़ जमा हो जाता है। कीचड़ में फिसल कर हमेशा लोग घायल होते हैं। एक तो जल जमाव और ऊपर से फिसलन दोनों ही हमारी परेशानी बढ़ा देती है।

-कांति ठाकुर

पूरे बेसमेंट में कई दिनों तक पानी भरा रहता है। जल जमाव से पानी गाडि़यों के कार्बेटर और साइलेंसर में चला जाता है। ऐसी नौबत आ जाती है कि गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होती। पानी, कीचड़ में गाड़ी को ठेलकर मैकेनिक के पास ले जाना पड़ता है।

-कौशल्या राव

जल जमाव की वजह से हमलोग कई दिनों तक ऊपरे तल्ले पर ही फंसे रहते हैं। पानी जमा होने की की वजह से न कोई आता है और न ही कोई कहीं जा पाता है।

-वित्तिक अधर्जी