CHAIBASA: जिला परिषद सभागार में विकास योजना को लेकर बैठक डीसी अबुबक्कर सिददीख पी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें डीसी ने कहा कि जिले में जन सुविधा केन्द्र खोले गए हैं। इन्हें बेहतर तरीके से संचालित किए जाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में यह शामिल है जिससे जरूरतमंद लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़े। इसके अलावा स्कूलों में मध्याहन भोजन योजना के सुचारू संचालन पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने अंचलाधिकारियों को कहा कि अपने अंचल में जरुरत मंद अनुसूचित जाति के लोगों को जांच कर वन-भूमि पटटा देने के लिए चिह्नित करें। समय पर वन पटटा का वितरण करें। डीसी ने कहा कि सरकार ने जनता के लिए तीन महत्वपूर्ण बीमा योजनाएं शुरू की हैं। इनमें जरूरतमंद लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। योजनाओं में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजना व अटल पेंशन योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाए जाने की जरूरत है।

सप्ताह में रोजगार दिवस मनायें

डीसी एबीपी ने कहा कि मनरेगा योजना को बेहतर से करने के लिए सभी पंचायत में सप्ताह में रोजगार दिवस मनायें। जिससे लोगों में मनरेगा के प्रति जागरुकता आएगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए सबसे जरूरी जन वितरण प्रणाली का खाद्यान्न है जो किसी भी हालत में जरुरतमंद लोगों की पहुंच से दूर नहीं होना चाहिए। जन वितरण प्रणाली दुकानदार अपनी दुकान के आगे लाभुकों का नाम लिखें। इसके अलावा दुकान के आगे बोर्ड में जन वितरण खाद्यान्न का आवंटन व वितरण का पूरा ब्योरा दर्ज कों। इसके अलावा दिसंबर में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी जाए, जिससे जिला व पंचायत में आयोजित प्रशिक्षण में किसी प्रकार की दिक्कत उत्पन्न न हो। मौके पर डीडीसी अनिल कुमार राय, सदर एसडीओ राजेश दूबे, सीएस डॉ। जगत भूषण प्रसाद, एसडीओ चक्रधरपुर रविशंकर शुक्ला समेत सभी बीडीओ, सीओ मौजूद थे।

------------

साक्ष्य के अभाव में एक बरी

CHAIBASA: अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी सदर पीएस घोष के न्यायालय से साक्ष्य के अभाव में मिश्रीलाल धर्मचंद जैन के ब्रांच मैनेजर का पैसा उड़ाकर ले जाने के आरोपी जटलू कारवा को बरी कर दिया गया है। इस संबंध में ब्रांच मैनेजर रामजी यादव ने ख्म् सितंबर ख्000 को सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इसमें बताया गया कि ख्म् सितंबर वह क्योंझर जाने के चाईबासा बस स्टैंड पर खड़ा होकर बस का इंतजार कर रहा था। इसी क्रम में एक युवक रामजी यादव के पास आया और कहने लगा कि उनके कपड़े में गंदा लगा है। उसे साफ करने के लिए रामजी शौचालय गए। शौचालय में अपने बैग को रखकर धोने लगे। इसी क्रम में उसका बैग उड़ाकर कोई ले गया था। उस बैग में ख्0 हजार रुपए और कुछ जरूरी कागजात थे।

-------------