-सड़क पर वाहनों का भार व कार्बन फुट प्रिंट कम करने की कोशिश

-आज साकची में डीएम लाइब्रेरी से की जाएगी शुरुआत

JAMSHEDPUR: टाटा स्टील की इकाई जुस्को के अधिकारी और कर्मचारी अब सप्ताह में एक दिन पैदल ड्यूटी करने आएंगे। सड़क पर वाहनों के बढ़ते दबाव और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए जुस्को की ओर से यह समाजिक पहल की जा रही है। जुस्को कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के चीफ राजेश राजन ने बताया कि प्रत्येक शनिवार को हम लोग पैदल ही ऑफिस आएंगे। विशेष तौर पर कंपनी एरिया से चार किलोमीटर की परिधि में रहने वाले जुस्को कर्मचारियों व अधिकारियों को इसका पालन करने की अपील की गई है। इसके तहत कल यानी शनिवार की सुबह 8.फ्0 बजे हम सभी पहले साकची में डीएम लाइब्रेरी के पास जुटेंगे। फिर वहां से पैदल ही जुस्को ऑफिस के लिए कूच करेंगे। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक पहल है। किसी भी कर्मचारी अथवा अधिकारी को इसका पालन करने के लिए कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। हम लोगों ने विभागों में जा-जाकर केवल यह अपील की है कि सप्ताह में कम से कम एक शनिवार को लोग गाड़ी की जगह पैदल ऑफिस आएं। हमें पूरी उम्मीद है कि जुस्को की ओर से की गई इस पहल को सभी का समर्थन मिलेगा और अधिक से अधिक लोग हमारी मुहिम में शामिल होंगे। यहां बता दें कि जुस्को में अधिकारियों व कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग क्ख्00 है।

साकची में खड़ी करेंगे गाड़ी

जो कर्मचारी बहुत दूर जैसे कि बारीडीह, टेल्को, सिद्धगोड़ा, एग्रिको आदि इलाकों से आते हैं, वह वाहन से साकची पहुंचेंगे। यहां डीएम लाइब्रेरी के पास एक पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े करेंगे। फिर वहां से पैदल जुस्को आफिस पहुंचेंगे।

कार्बन फुट प्रिंट और सड़क पर वाहनों के भार को कम करने के लिए जुस्को यह अभिनव प्रयास करने जा रही है। प्रत्येक शनिवार को हम लोग पैदल ही ऑफिस आएंगे। फ्भ्-ब्0 अधिकारियों व कर्मचारियों को जोड़कर ख्0 फरवरी से इसकी शुरुआत की जा रही है।

-राजेश राजन, चीफ, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन, जुस्को।