JAMSHEDPUR: एक्सएलआरआई-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट का 64वां कन्वोकेशन 20 फरवरी को वर्चुअल मोड में होगा। इसमें 2018-20 बैच के छात्रों को विदाई दी जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ¨हदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता कन्वोकेशन को मुख्य अतिथि के रूप में दी इस कार्यक्रम में एक्सएलआरआई के 527 छात्रों को स्नातक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। इसमें प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम बिजनेस मैनेजमेंट के 182 और एचआरएम के 180, 15-महीने के पीजीडीएम (सामान्य प्रबंधन) कार्यक्रम के 104 छात्र, फैलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (एफपीएम) के 13 छात्र और पीजीडीएम-बीएम प्रोग्राम (इव¨नग) के 2017-2020 बैच के 48 छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

सभी का वेलकम

कन्वोकेशन को लेकर एक्सएलआरआई के अध्यक्ष और टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि सात दशकों से प्रबंधन के विभिन्न पाठ्यक्रमों एवं कार्यक्रमों को लेकर विश्वस्तरीय शिक्षा को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। एक्सएलआरआई परिश्रमपूर्वक सर्वांगीण विकास की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए एक मूल्य-आधारित और नैतिकता से प्रेरित शिक्षण और सीखने के माहौल का निर्माण करने का प्रयास करता है। एक्सएलआरआई के निदेशक फादर पी क्रिस्टी ने कहा कि हर छात्र के लिए शैक्षणिक यात्रा में कन्वोकेशन सबसे महत्वपूर्ण घटना है। हम अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए इस समारोह में शामिल होने वाले छात्रों और उनके परिवारों का स्वागत करते हैं।

कवियों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी

गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज में प्रोफेसर अब्दुल बारी की स्मृति में बहुभाषी कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जुगसलाई के विधायक सह झारखंड विधानसभा के सचेतक मंगल का¨लदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। अपने उद्घाटन संबोधन में उन्होंने कहा कि राजनीति को मैंने सेवा के रूप में लिया है तथा सदैव सेवाभाव से ही कार्य करते रहेंगे। उन्होंने बहुभाषी कवि सम्मेलन में हुए कविता पाठ की सराहना करते हुए कहा कि कवियों द्वारा समाज सुधार की दिशा में दिए संदेश की अहम भूमिका रहती है। इस दिशा में यह कवि सम्मेलन खरा उतरेगा। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि टाटा वर्कर्स यूनियन के उपाध्यक्ष शाहनवाज आलम ने कहा कि यह महाविद्यालय टाटा वर्कर्स ड्डयूनियन के अध्यक्ष रहे प्रो अब्दुल बारी के नाम पर है। इस महाविद्यालय के विकास में टाटा वर्कर्स यूनियन से जो भी सहयोग की अपेक्षा है, वे पहल करेंगे।

बहुभाषी कवि सम्मेलन में उर्दू में नजीर अहमद नजीर, प्रोफेसर अहमद बदर, हो में डॉ बसंत चाकी, संताली में संजीव कुमार मुर्म, कुड़माली में सुभाष चंद्र महतो, मैथिली में श्यामल सुमन, भोजपुरी में वीणा पांडे भारती, बांग्ला में डॉक्टर संचिता भुई सेन तथा उडि़या में डॉ पीके भुईयां ने कविता पाठ कर लोगों को खूब झुमाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ मुदिता चंद्रा, संचालन एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ आरके चौधरी तथा धन्यवाद ज्ञापन टाकू अध्यक्ष डॉ राजेंद्र भारती ने किया। इस मौके पर महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं छात्र छात्रा उपस्थित थे।