RANCHI:कोविड 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रांची जिला प्रशासन द्वारा लगातार चौक-चौराहों एवं बाजार के इलाकों पर नजर रखी जा रही है। इस दौरान कोविड 19 के मद्देनजर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले दुकानों को नोटिस भी दिया गया है। साथ ही 10 दुकानों को तीन दिनों के लिए चेतावनी दे कर बंद कर दिया गया। बुधवार को रांची के मेन रोड, लालपुर एवं अन्य बाजार क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा टीम बनाकर जांच के लिए भेजा गया। साथ ही, दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

कार्रवाई की हिदायत

जांच के दौरान सभी स्थानों पर पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेट की टीम द्वारा लोगों से कोविड-19 के दौरान लागू नियमों का पालन करने के लिए कई इंस्ट्रक्शन दिए गए। साथ ही जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने की स्थिति में कार्रवाई की हिदायत दी गई।

10 दुकान व शोरूम बंद

बुधवार को मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की टीम द्वारा कोविड-19 के संभाव्य प्रसार को ध्यान में रखते हुए रांची के भीड़-भाड़ वाले बाजारों में जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम ने कई जगहों पर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता हुआ पाया। इसके बाद उन दुकानों को चेतावनी नोटिस दे कर तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया। साथ ही ऐसे दुकानदारों या स्टोर्स जहां सोशल डिस्टेनसिंग का उल्लंघन एवं बिना मास्क के लोग पाए गए, उन लोगों को इसके संबंध में नोटिस भी दिया गया। इन सभी जगहों पर आमजनों को बिना मास्क घर से बाहर नहीं निकलने एवं सोशल डिस्टेनसिंग के नियमों का पूर्ण अनुपालन करने की भी सलाह दी गयी।

शिकायत मिली, तो की गई कार्रवाई

रांची एसडीओ लोकेश मिश्रा ने कहा कि राज्यभर में कोविड 19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लापरवाही करने पर लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसके लिए आमजनों को घरों से कम से कम बाहर निकलना चाहिए साथ ही बहुत जरूरी होने पर मास्क लगा कर ही घरों से बाहर निकलें। कुछ जगहों से ऐसी शिकायतें भी आ रही थीं कि लोग सरकार द्वारा जारी जरूरी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करते देखे जा रहे हैं, जिसके बाद जांच टीम बना कर भेजी गई थी। इस दौरान कुछ दुकानदारों को नोटिस भी किया गया है एवं 10 दुकानों को तीन दिनों के नोटिस पर बंद कर दिया गया है।

इन स्टोर्स पर कार्रवाई

- कलकत्ता स्टोर

- सिटी स्टाइल

- नोरा फोटो लैब

- अल्युमीनियम हाउस

- श्री नारायण भंडार

- कृष्णा ग्लास