RANCHI : बस से रात में रांची पहुंचने वाले यात्रियों को अब रहने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही होटलों का महंगा किराया देना होगा। बस यात्रियों की सुविधा के लिए बिरसा मुंडा बस टर्मिनल में सौ बेड का शेल्टर होम बनाया जा रहा है। यहां महिलाओं व पुरुषों के रहने की अलग-अलग व्यवस्था होगी। यात्रियों के लिए यह सातों दिन चौबीस घंटे सुविधा उपलब्ध होगी। नवंबर माह में इसके चालू किए जाने की उम्मीद है।

बेड व कंबल का चार्ज नहीं

बिरसा मुंडा बस टर्मिनल के शेल्टर होम में रहने वाले यात्रियों को बेड और कंबल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए उनसे किसी तरह का कोई चार्ज वसूला नहीं जाएगा। बस टर्मिनल के इन्चार्ज व सिटी मैनेजर विकास ने बताया कि शेल्टर होम के चालू होने के बाद खासतौर पर वैसे पैसेंजर्स को काफी सहूलियत हो जाएगी, जो रात में रांची आते हैं। यहां रहने के साथ पीने के लिए आरओ का पानी उपलब्ध होगा। यहां सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था होगी।

एक कॉल पर आएगा एंबुलेंस

सिटी मिशन मैनेजर विकास ने बताया कि शेल्टर होम में इमरजेंसी की दवाएं भी काउंटर पर उपलब्ध होगी, ताकि किसी की तबीयत अगर अचानक खराब हो जाए तो उसे तत्काल दवा से राहत मिल सके। इतना ही नहीं, यहां एक कॉल पर एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि मरीज को हॉस्पिटल ले जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं पैदा हो।

दाल-भात योजना से होगा कनेक्ट

शेल्टर होम में रहने वाले यात्रियों को भोजन के लिए भी इधर-उधर के होटलों में जाने की जरूरत नहीं होगी। यहां दाल-भात योजना के तहत सेंटर खोलने की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में कम दर में लोगों को यहां भरपूर खाना भी मिलेगा। हालांकि इस पर सहमति मिलने के बाद ही दाल-भात केंद्र शुरू किया जाएगा।