रांची : झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने रा'य के मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस, बीडीएस तथा बीएचएमएस पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए रा'य मेधा सूची प्रकाशित कर दी है। यह मेधा सूची नीट-यूजी के प्राप्तांकों के आधार पर तथा ऑनलाइन आवेदन भरनेवाले अभ्यर्थियों से बनाई गई है।

680 सीटों पर एमबीबीएस

झारखंड में यूजी मेडिकल का सीट मैट्रिक्स जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने एमबीबीएस, डेंटल और होमियोपैथी का अलग-अलग सीट मैट्रिक्स जारी किया है। इसके तहत सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 430 और निजी मेडिकल कॉलेज में 250 सीटें आवंटित की गयी हैं। डेंटल कॉलेज में 363 सीटें आवंटित की गई हैं, जिसमें रिम्स डेंटल कॉलेज की 63 सीटें भी हैं। इसके अलावा गोड्डा होमियोपैथी कॉलेज के लिए 63 सीटें आवंटित की गयी हैं।

जेएसईबी को भेज दिया गया है

स्वास्थ्य विभाग ने जारी सीट मैट्रिक्स की जानकारी जेसीइसीइबी को भेज दी है। अब यूजी मेडिकल कॉलेजों में इसी सीट मैट्रिक्स के तहत नामांकन लिया जाएगा। सीट मैट्रिक्स के अनुसार, रा'य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्टेट कोटा से 355 सीटों पर नामांकन होगा। इसमें सामान्य वर्ग में 144, इडब्लूएस में 35, एससी में 35, एसटी में 91, बीसी-वन में 29 और बीसी-टू में 21 सीटें हैं। निजी मेडिकल कॉलेज की 250 सीटों पर 25-25 सीटें रा'य कोटा की होगी।

डेंटल में भी होगा एडमिशन

डेंटल सीटों पर 85 फीसदी पर स्टेट कोटा से और 15 फीसदी सीटों पर ऑल इंडिया कोटा से नामांकन होगा। होमियोपैथी कॉलेज में आवंटित सीट के 85 फीसदी पर स्टेट कोटा से और 15 फीसदी पर ऑल इंडिया कोटा से नामांकन होगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसी सीट मैट्रिक्स के अनुसार जेसीइसीइबी को काउंसेलिंग करने को कहा है।

शेड्यूल तय किया गया

संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा काउंसिलिंग को लेकर तय कार्यक्रम के अनुसार ऑनलाइन निबंधन तथा विकल्पों के भरने का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है, जो 25 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें किसी प्रकार का संशोधन 26 अक्टूबर तक हो सकेगा। 29 अक्टूबर से चार नवंबर तक सीटों का आवंटन होगा। इसी अवधि में संबंधित संस्थानों में अनुशंसित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच तथा नामांकन होगा। इधर, पर्षद ने मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए होनेवाली दूसरी राउंड काउंसिलिंग के लिए अंतिम रा'य मेधा सूची प्रकाशित कर दी।

एमबीबीएस की कहां कितनी सीटें

रांची रिम्स - 172

एमजीएम जमशेदपुर - 100

निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज - 50

नीलांबर-पीतांबर मेडिकल कालेज, पलामू - 100

फूलो-झानो मेडिकल कॉलेज दुमका - 100

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज - 100