RANCHI : झारखंड के 20,051 शहरी परिवारों का अपना आशियाना होने का सपना सोमवार को साकार हुआ। गांधी जयंती के मौके पर सरकार की ओर से इन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास का तोहफा मिला। हरमू मैदान में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सांकेतिक तौर पर 11 परिवारों का गृह प्रवेश कराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए जाने वाले आवासों की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम से हो। पुरुषों के नाम से इसकी रजिस्ट्री नहीं कराई जाए। अगर लाभुक परिवार चाहे तो पति-पत्नी दोनों के नाम से संयुक्त रजिस्ट्री कराई जा सकती है।

एक महीने में बिजली-पानी

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकानों में एक महीने के अंदर बिजली-पानी कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। साथ ही लाभुकों को एलपीजी गैस भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2020 तक राज्य का कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा और 2022 तक राज्य में कोई गरीब भी नहीं रहेगा।

सम्मानित हुए स्वच्छता मित्र

समारोह में पांच स्वच्छता मित्र तथा पांच प्रगतिशील नागरिक को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई। उन्होंने वार्ड पार्षदों को महीने में कम से कम एक बार स्वच्छता समितियों के साथ बैठक कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की नसीहत दी।

विवेकानंद जयंती पर 25 हजार को जॉब

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सरकार कौशल विकास का प्रशिक्षण ले चुके 25 हजार युवकों को रोजगार मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि गरीबी और शोषणमुक्त देश की परिकल्पना समेकित सोच से साकार होगा।

झारखंड देश का तीसरा ओडीएफ प्रदेश

मुख्यमंत्री ने इस दौरान राज्य के सभी शहरी क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) होने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि 2,08,543 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। इस तरह गुजरात और आंध्र प्रदेश के बाद झारखंड इस मामले में तीसरे पायदान पर है। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य भी 2022 की जगह 2020 में ही पूरा कर राज्य एक और कीर्तिमान रचेगा।

2022 तक नहीं दिखेगा स्लम

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्लम बस्तियों में वैसे गरीब परिवार रहते हैं, जिनकी हर जगह जरूरत है। अगर वे नहीं होंगे तो कल-कारखाने नहीं चलेंगे। उन्होंने दावा किया कि 2022 तक राज्य में एक भी स्लम बस्ती नहीं दिखेंगी। सरकार पीपीपी मोड पर इन्हें आवास मुहैया कराएगी।