RANCHI: राजधानी के 40 हजार घरों में पानी का नया कनेक्शन दिया जाएगा। इसमे सभी कनेक्शन देने से पहले वहां मीटर भी लगाया जाएगा। यह काम शहर में जल्द शुरू किया जाएगा। यह निर्देश नगर विकास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने दिया है। वह शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में विभिन्नों मदों से निर्माणाधीन जलापूर्ति योजनाओं की प्रगति, उसमें आनेवाले खर्च, जनता को उससे होनेवाले फायदे और निर्माण में आ रही परेशानियों की समीक्षा की। इस दौरान कई निर्देश दिए। विभागीय सचिव ने रांची शहरी जलापूर्ति योजना फेज वन, फेज 2, और 2बी के साथ साथ धनबाद शहरी जलापूर्ति योजना फेज वन और फेज टू,आदित्यपुर शहरी जलापूर्ति योजना,खूंटी शहरी जलापूर्ति योजना और और हजारीबाग शहरी जलापूर्ति योजना की समीक्षा की।

सचिव ने यह निर्देश जारी किया है

-प्रत्येक योजना के क्रियान्वयन में आ रही बाधा व समस्या की सूची तैयार करें निर्माण कंपनी के पदाधिकारी।

-समस्या के समाधान के लिए जुडको के संबंधित पदाधिकारी से संपर्क करें। जुडको द्वारा प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए एक एक अधिकारी को संबंधित जिलें में कैंप कराया जाए, जो विभिन्न विभागों व जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर एनओसी लेंगे।

एनओसी तत्काल मिलेगा

सचिव ने समीक्षा में नगर विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जमीन से संबंधित या कोई और परेशानी हो तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा। पेयजल की योजनाओं में मुख्य रूप से नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, स्टेट हाईवे अथॉरिटी ऑफ झारखंड, बीसीसीएल, डीवीसी और वन विभाग से एनओसी व क्लीयरेंस लेना है, जिसमें कई तकनीकी समस्याएं भी आती हैं। उसे दूर किया जाएगा। सचिव ने धनबाद पेयजलापूर्ति योजना के क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों से भी बातचीत की। बैठक में धनबाद में 20 किमी तक बन रहे स्मार्ट रोड में यूटिलिटी डक्ट, फुटपाथ, साईकिल लेन, कनेक्टिंग जंक्शन इत्यादि की जानकारी ली। इसके लिए जमीन संबंधी आ रही समस्या को लेकर जिला स्तर पर एक समन्वय समिति बनाने का भी निर्देश दिया।